Delhi Ordinance Passed: राज्यसभा से पास हुआ दिल्ली सेवा बिल, 131 सदस्यों ने किया समर्थन

Delhi Ordinance: राज्यसभा में बहुमत से पास हुआ दिल्ली सेवा बिल. बिल के पक्ष पड़े 131 वोट. 102 सदस्यों ने किया बिल का विरोध. 

Akshay Singh
Akshay Singh

Delhi Ordinance Passed: लोकसभा के बाद अब राज्यसभा से भी दिल्ली सेवा बिल पास हो गया. विपक्ष की तमाम कोशिशों के बाद भी केंद्र सरकार इस बिल को पास कराने में सफल रही. बता दें कि इस बिल के लिए कुल 233 वोट पड़े जिसमें से 131 सदस्यों ने बिल का समर्थन किया. 102 लोगों ने बिल के विरोध में वोट किया है. 

बता दें कि पहले इस बिल पर ध्वनिमत से वोटिंग कराई गई लेकिन विपक्ष नहीं माना और उसने वोटिंग की मांग की. तकनीकि खराबी के चलते इलेक्ट्रानिक वोटिंग भी नहीं कराई जा सकी. फिर अंत में पर्ची के जरिए वोटिंग कराने का फैसला लिया गया जिसमें इस बिल के पक्ष में 131 वोट पड़े और 102 लोगों ने इसका विरोध किया. 

सदन में जैसे ही बिल पास हुआ सत्ता पक्ष की ओर से मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगने लगे. विपक्ष भी इस मौके पर खामोश नहीं हुआ है उसने इंडिया-इंडिया के नारे लगाने शुरू कर दिए. 

गृह मंत्री अमित शाह ने सदन में अपने भाषण के दौरान कहा था कि बिल का मकसद दिल्ली में भ्रष्टाचार रोकना है. दिल्ली की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए यह विधेयक लाया गया है. 

बताते चलें कि विपक्ष ने इस बिल को रोकने का हर संभव प्रयास किया लेकिन इसे रोका न जा सका. कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने पूरी कोशिशि की उनका हर सदस्य मौजूद रहे. इसी के चलते आज सदन में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी देखा गया था. 

calender
07 August 2023, 10:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो