Caste Census in Bihar: बिहार सरकार ने जाति सर्वेक्षण डेटा जारी किया; OBC, ईबीसी की आबादी 63 प्रतिशत है,लालू की प्रतिक्रिया आई

Caste Census in Bihar: बिहार में जातीय गणना की रिपोर्ट 2 अक्टूबर सोमवार को जारी कर दी गई है. जाति आधारित गणना को लेकर बिहार में खूब बवाल मचा हुआ है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Caste Census in Bihar: बिहार में जातीय गणना की रिपोर्ट 2 अक्टूबर सोमवार को जारी कर दी गई है. जाति आधारित गणना को लेकर बिहार में खूब बवाल मचा हुआ है. बिहार में अब इससे स्पष्ट हो गया है कि राज्य में किस जाति के कितने लोग रहते हैं. इस बीच जातीय गणना की रिपोर्ट होने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लालू यादव ने अपनी पतिक्रिया दी है. 

गांधी जयंती के मौके पर आज बिहार में हुई जाति आधारित जनगणना की रिपोर्ट जारी हो गई है. इस पर बिहार के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने बताया कि, बिहार में पिछड़ा वर्ग 27.13%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 36.01%, सामान्य वर्ग 15.52% है. आगे उन्होंने कहा कि अगर हम राज्य की कुल आबादी की बात करें तो 13 करोड़ से ज्यादा है.

बिहार के पूर्व CM और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि, सोमवार के दिन गांधी जयंती पर हम सभी इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बने हैं. साथ ही उन्होंने आगे सत्ता पक्ष पर हमला करते हुए कहा कि भाजपा की तमाम साजिशों, कानूनी अड़चनों और तमाम साजिशों के बावजूद आज बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे जारी कर दिया.

आगे उन्होंने कहा कि, "ये आंकड़े वंचितों, उपेक्षितों और गरीबों के समुचित विकास और प्रगति के लिए समग्र योजना बनाने और आबादी के अनुपात में वंचित समूहों को प्रतिनिधित्व देने में देश के लिए एक उदाहरण स्थापित करेंगे."

बिहार सरकार द्वारा जातीय जनगणना की रिपोर्ट जारी किए जाने पर बिहार में नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा, "रिपोर्ट में कुछ नयापन नहीं है. जो अनुमान था वही है. आप जो बता रहे हैं वह लगभग सबको पता है. इसमें जब तक पिछड़े लोगों के क्षेत्र के हिसाब से कुछ विस्तृत आता है तब पता चलेगा कि गणना की सच्चाई क्या है. बिहार का कितना कल्याण और उत्थान हुआ?

आगे उन्होंने कहा कि, लोकसभा का चुनाव आने वाला है. अब यह कौन सा चमत्कार करेंगे यह हर समाज के लोग समझते हैं. इनके पास ना वीजन, ना नीति और ना ही नियत है."

calender
02 October 2023, 03:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो