Earthquake: बिहार में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 दर्ज हुई तीव्रता

Earthquake in Araria: बिहार में बुधवार की सुबह पांच बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के चलते किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बिहार के अररिया में सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए है। यह भूकंप बुधवार की सुबह ही आया है।

Earthquake in Araria: बिहार के अररिया में सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए है। यह भूकंप बुधवार की सुबह ही आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके सुबह करीब 5:35 मिनट पर महसूस किए गए थे।रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी जा चुकी है।नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप आने से किसी तरह के जान-माल की क्षति की कोई खबर नहीं है।

बंगाल में महसूस किए गए भूकंप के झटके

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी थी।भूकंप बुधवार को सुबह 5:35 मिनट पर आया था।नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में आया।

नेपाल में भूकंप के झटके

इससे पहले पश्चिमी नेपाल में मंगलवार को 6:50 मिनट पर करीब 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय भूकंपीय केंद्र, काठमांडू के अनुसार इस घटना में किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई खबर नहीं है।

किस कारण आता है भूकंप?

भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स पाई जाती हैं जो लगातार घूमती ही रहती हैं।जब प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं।जहां पर मुड़ने की वजह से दबाव बनता है।जिससे प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। जिसकी वजह से धरती हिल जाती है जिसे हम भूकंप कहते हैं।

भूकंप की तीव्रता

रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं किए जाते। रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप दुनियाभर में रोजाना दर्ज किए जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है। ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे हम सामान्य तौर पर महसूस नहीं कर पाते हैं।

calender
12 April 2023, 10:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो