बिहार में सब कंट्रोल है... फ्लोर टेस्ट से पहले बोले सीएम नीतीश कुमार

Bihar Floor Test News : आज बिहार में फ्लोर टेस्ट होगा, इससे पहले जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल अपने विधायकों के एक साथ होने का दावा कर रहे हैं.

calender
12 February 2024, 06:46 AM IST

Bihar Floor Test : बिहार की राजनीति के लिए आज एक बड़ा दिन है. सोमवार 12 फरवरी यानी आज फ्लोर टेस्ट होना है. इससे पहले जनता दल यूनाइटेड (JDU) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) दोनों ही अपने विधायकों के एकजुट होने की बात कर रहे हैं. राज्य में फ्लोर टेस्ट को लेकर हलचल मची हुई है. वहीं रविवार को जेडीयू ने विधायक दल की बैठक बुलाई. इस बैठक में पार्टी ने तीन विधायकों ने हिस्सा नहीं लिया, यह पार्टी के लिए बहुत ही चिंता की बात है. जेडीयू मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि तीनों विधायकों ने पार्टी ने अनुपस्थिति के बारे में पार्टी को बता दिया था.

JDU बैठक से गायब रहे 3 विधायक

बीते दिन जेडीयू की बैठक में हुई जिसमें तीन विधायक शामिल नहीं हुए. इनके नाम रूपाली विधायक और पूर्व मंत्री बीमा भारती, सुरसंड विधायक दिलीप रे और बरबीघा विधायक सुदर्शन कुमार शामिल हैं. इससे पहले शनिवार को मंत्री श्रवण कुमार के घर पर हुई बैठक में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के 6 विधायक शामिल नहीं हुए थे. बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है. बहुमत का आंकड़ा हमारे पास है. दूसरी ओर आरजेडी के सभी 79 विधायक तेजस्वी यादव के सरकारी आवास पर ही रूके हुए हैं.

बिहार का गणित

बिहार विधानसभा में टोटल 243 सीटे हैं और यहां बहुमत का आंकड़ा 122 है. अभी एनडीए के पास 128 विधायक हैं. इनमें भाजपा के 78 सीटें, जेडीयू के पास 45 सीटें. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास 4 सीटें और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी साथ हैं. दूसरी ओर विपक्ष में आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई के 12 (एमएल), सीपीआई (एम) के 2, सीपीआई के 2 विधायक हैं. विपक्ष के पास कुल 144 सीटें हैं.

calender
12 February 2024, 06:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो