केदारनाथ-बद्रीनाथ में बर्फबारी के बाद चार धाम यात्रा पर रोक, 11 राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

रविवार से ही उत्तर भारत समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए 11 राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • केदरानाथ-बद्रीनाथ में बर्फबारी के बाद चारधाम यात्रा रोकी गई।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार से ही बारिश हो रही है। सोमवार को भी दिल्ली एनसीआर, उत्तर भारत समेत कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। सोमवार को भारतीय मौसम विभाग ने देश के राज्यों में अगले दो दिनों को बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में 12 साल बाद मई महीना सबसे ठंडा दर्ज किया गया। इसके अलावा केदारनाथ-बद्रीनाथ में बर्फबारी के चलते चारधाम यात्रा रोक दी गई।

दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, नागपुर, देहरादून और भोपाल समेत कई शहरों में सोमवार को भी मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। बारिश होने के चलते लोगों को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने 11 राज्यों में दो दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है।

12 साल बाद मई में राजस्थान सबसे ठंडा 

उत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। इस वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज हो रही है। राजस्थान 12 साल बाद मई में सबसे ठंडा दर्ज किया गया। बीती रात जयपुर में पिछले 12 साल में सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है। जहां न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

केदारनाथ में हो रही बर्फबारी

सोमवार सुबह से ही केदारनाथ धाम में लगातार बर्फबारी हो रही है। इस बीच उत्तराखंड पुलिस ने मौसम को देखते हुए तीर्थयात्रियों से अपनी यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है। पुलिस ने कहा कि "केदारनाथ धाम में आज सुबह से लगातार बर्फबारी हो रही है। कृपया मौसम को देखते हुए सावधान रहें और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार यात्रा शुरू करें। आपातकालीन सहायता के लिए 112 डायल करें।" 

इससे पहले रविवार को मौसम विभाग ने राज्य में अगले चार दिनों तक खराब मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने "70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान और 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी दी थी।" बता दें कि 25 अप्रैल को तीथयात्रियों के लिए केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे। 

calender
01 May 2023, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो