कांकेर में कैसे हुआ नक्सलियों का कुनबा साफ करने वाला एनकाउंटर, पढ़िए

Chhattisgarh Encounter: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में सीमा सुरक्षा बल और जिला रिजर्व गार्ड की टीमों के संयुक्त अभियान में मारे गए 29 नक्सलियों में एक बड़ा नक्सली नेता भी शामिल था.

JBT Desk
JBT Desk

Chhattisgarh Encounter: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की टीमों के संयुक्त अभियान में मंगलवार को उनके एक शीर्ष नेता सहित कम से कम 29 नक्सली मारे गए. पुलिस के मुताबिक, नक्सली नेता शंकर राव 25 लाख रुपये का इनामी था.

अधिकारियों ने कहा कि मुठभेड़ में तीन सैनिक घायल हो गए और साथ ही 18 शव भी बरामद कर लिए गए हैं. घटनास्थल से सात एके-47 राइफल और तीन हल्की मशीन गन सहित हथियार भी बरामद किए हैं. 

29 नक्सली मारे गए

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की टीमों ने मिलकर ये अभियान चलाया था. मंगलवार को हुए इस एनकाउंटर में नक्सली नेता जिसके ऊपर 25 लाख का ईनाम था उसलकी भी मौत हो गई है. इस ऑपरेशन में कुल 29 नक्सली मारे गए. पुलिस ने कहा कि इस बात की प्रबल संभावना है कि मौतों की संख्या बढ़ेगी. लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले माड़ इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. दूसरे चरण के मतदान में कांकेरवासी 26 अप्रैल को वोट डालेंगे.

कैसे हुआ एनकाउंटर?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने बताया कि ''मंगलवार की दोपहर को सुरक्षाबलों को एक खुफिया जानकारी मिली.'' सटीक लोकेशन के साथ उत्तरी बस्तर डिवीजन के नक्सली शंकर, ललिता, राजू समेत अन्य माओवादियों को लेकर जानकारी थी. इसके बाद छोटेबेठिया थाना क्षेत्र में बीएसएफ और जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की संयुक्त टीम ने अपना काम शुरू किया. अपने बेहतरीन कोऑर्डिनेशन के साथ टीमों ने जंगल में सर्च ऑपरेशन स्टार्ट किया. 

नक्सलियों ने की गोलीबारी 

सुरक्षा बलों के हापाटोला गांव के पास जंगल में होने की खबर नक्सलियों को लग गई, जिसके बाद उन्होंने गोलीबारी की, लेकिन अच्छी बात ये है कि वो तब तक पूरी तरह से घेरे जा चुके थे. दोनों तरफ से गोलीबारी हुई, इसी सब में ऑपरेशन टीम ने  29 नक्सलियों को ढेर कर दिया. इस अनकाउंटर के बाद कहा जा रहा है कि इस इलाके में नक्सलियों के पूरे कुनबे का ही सफाया कर दिया गया है. 

calender
17 April 2024, 06:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो