CM Yogi : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा बयान, ज्ञानवापी को लेकर कही ये बात

CM Yogi On Gyanvanpi : सीएम योगी ने कहा कि ज्ञानपावी को अगर मस्जिद कहेंगे, तो विवाद होगा. उन्होंने पूछा कि त्रिशूल मस्जिद के अंदर क्या कर रहा है?

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Gyanvanpi News : वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद पिछले कुछ समय से सुर्खियों में बनी हुई है. अदालत में इसका सर्वे कराने के लिए याचिका दायर की गई है. 3 अगस्त को हाईकोर्ट इस पर अपना फैसला सुनाएगा. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज्ञानवापी को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम योगी ने कहा कि ज्ञानपावी को अगर मस्जिद कहेंगे, तो विवाद होगा. उन्होंने पूछा कि त्रिशूल मस्जिद के अंदर क्या कर रहा है? हमने तो नहीं रखा.

सीएम योगी का बयान

एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में सीएम योगी ने ज्ञानवापी पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि अगर हम ज्ञानवापी को मस्जिद कहेंगे तो फिर विवाद होगा. सीएम योगी ने कहा कि अगर ज्ञानपावी को मस्जिद कहेंगे, तो विवाद होगा. उन्होंने कहा ज्योतिर्लिंग हैं, देवप्रतिमाएं हैं. उन्होंने कहा इस मामले में मुस्लिम पक्ष को आगे आना चाहिए और उन्हें कहना चाहिए कि ऐतिहासिक गलती हुई है, उस गलती के लिए हम चाहते हैं समाधान हो. दीवारें चिल्ला चिल्ला कर क्या कह रही हैं?

क्या है ज्ञानवापी मामला

साल 1991 में स्थानीय पुजारियों ने ज्ञानवापी को लेकर वाराणसी कोर्ट में एक याचिका दायर की. जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा करने की इजाजत मांगी गई थी. इसनें कहा गया कि 16वीं सदी नें औरंगजेब ने काशी विश्वनाथ मंदिर के एक भाग को तोड़कर इस मस्जिद का निर्माण करवाया था. दावा किया गया है कि मस्जिद परिसर में हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां मौजदू हैं.

वाराणसी की एक अदालत के आदेश पर आर्कियोलॉर्जीकल सर्वे ऑफ इंडिया ने तीन दिन तक ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे किया. अब सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में पेश होगी और 3 अगस्त को इस सर्वे पर फैसला आ सकता है. आपको बता दें हिंदू पक्ष का कहना है कि सर्वे में मस्जिद के अंदर शिवलिंग मिला है लेकिन मुस्लिम पक्ष ने इन दावों को खारिज कर दिया है.

calender
31 July 2023, 01:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो