कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस का वादा, आरक्षण 50 से बढ़ाकर 75 प्रतिशत, फ्री बिजली, मुफ्त बस यात्रा, पुरानी पेंशन की बहाली

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रदेश की जनता से कई वादे किए हैं। कांग्रेस ने सरकार बनने पर बेरोजगारी भत्ता, फ्री बिजली, मुफ्त अनाज, बस में मुफ्त यात्रा जैसे कई वादे किए गए हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

कांग्रेस ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में यह वादा किया कि सभी महिलाओं के लिए कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। नई शिक्षा नीति को रद्द कर राज्य शिक्षा नीति को लागू किया जाएगा।

इसके अलावा कन्नड़ भाषा और संस्कृति का 63 सीमावर्ती तालुकों में विकास किया जाएगा। सभी समुदायों की आकांक्षाओं और आशाओं को समायोजित करने के लिए आरक्षण की अधिकतम सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत किया जाएगा।

इस दौरान कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, राज्य इकाई अध्यक्ष डीके शिवकुमार के साथ घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष डॉ. परमेश्वरजी सहित पार्टी के अन्य नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बेरोगारों और महिलाओं को हर महीने मिलेगा भत्ता -

अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने वादा किया है कि किसी भी परिवार की महिला मुखिया को प्रति माह 2000 रुपए भत्ता प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा बेरोजगार स्नातकों को दो साल के लिए 3000 रुपए हर महीने और बेरोजगार डिप्लोमा धारक को 1,500 रुपए हर महीने दिया जाएगा।

नफरत फैलाने वाले संगठनों पर होगी सख्त कार्रवाई -

अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कहा है कि भारत जोड़ो सामाजिक समरसता समिति का गठन हर ग्राम पंचायत में किया जाएगा। वहीं साल 2006 के बाद के कर्मचारियों की पुरानी पेंशन भी बहाल की जाएगी।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पीएफआई और बजरंग दल जैसे संगठनों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अपराधियों को दंड देने के लिए विशेष कानून लाकर आरडीपीआर, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई, यूडी और बिजली क्षेत्र में हो रहे भ्रष्टाचार को समाप्त किया जाएगा।

रात में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को विशेष भत्ता -

वहीं इसके अलावा रात में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों व अधिकारियों के लिए प्रति माह 5000 रुपए का विशेष भत्ता दिया जाएगा। वहीं पार्टी के सत्ता में आने के एक साल के भीतर भारतीय जनता पार्टी द्वारा पारित जनविरोधी कानून और सभी अन्यायपूर्ण कानूनों को रद्द कर दिया जाएगा।

मुफ्त दी जाएगी 200 यूनिट बिजली -

बता दें कि गृह ज्योति योजना के जरिए 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी और साथ ही अन्नभाग्य योजना के अंतर्गत 10 किलो चावल भी दिया जाएगा। आने वाले 5 सालों में किसान कल्याण के लिए 1.5 लाख रुपए, फसल नुकसान की भरपाई करने के लिए 5000 करोड़ रुपए और नारियल की खेती करने वाले किसानों और अन्य के लिए MSP सुनिश्चित किया जाएगा।

calender
02 May 2023, 11:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो