Cyclone Biparjoy : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का दिख रहा भयानक रूप, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने रविवार की रात को गुजरात में येलो अलर्ट जारी किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

भारत में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का विकराल रूप देखने को मिल रहा है। रविवार 11 जून को चक्रवाती तूफान में बदलने के बाद से भारत की तरफ बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार बिपरजॉय की 15 जून तक देश में पहुंचने की संभावना है। हालांकि तीन दिन पहले ही गुजरात में इस तूफान का असर देखने को मिल रहा है।

इस दौरान सौराष्ट्र व कच्छ के तटीय क्षेत्र में तेज हवाएं चल रही हैं। वहीं महाराष्ट्र और केरल में बिपरजॉय का असर अभी से दिख रहा है। इन राज्यों में समुद्र तट पर ऊंची लहरे उठ रही हैं।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने रविवार की रात को गुजरात में येलो अलर्ट जारी किया है। मिली जानकारी के अनुसार बिपरजॉय के गुजरात के मांडवी और कराची पाकिस्तान के बीच से 15 जून की दोपहर को गुजरने का अनुमान है। इसको देखते हुए गुजरात सरकार एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को तटीय इलाकों में तैनात कर रही है।

तटीय क्षेत्र से लोगों को हटाया जा रहा

गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के टकराने की संभावना को देखते हुए लोगों को तटीय निचले इलाकों से हटाया जा रहा है। कच्छ में अधिकारियों ने लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित कर रहे हैं। आपको बता दें कि सोमवार को मुंबई के तट पर तेज हवाएं चल रही हैं।

साथ ही समुद्र की लहरें उठकर किनारे से टकराने लगी हैं। इन तेज हवाओं के कारण विमान सेवा भी प्रभावित हो रही है। मुंबई में देर रात कई फ्लाइट को रद्द किया गया और डाइवर्ट किया गया है।

calender
12 June 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो