Sainik School: देश के सैनिक स्कूलों की संख्या में हुई बढ़ोतरी, अब 23 नए स्कूलों को रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी

Sainik School: भारतीय सेना में शामिल होने की चाहत रखने वालों के लिए यह बड़ी खुशी की खबर है. दरअसल देश को अब 23 नए सैनिक स्कूल मिलने जा रहे हैं. शनिवार को इसकी अधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Sainik School: भारतीय सेना में शामिल होने की चाहत रखने वालों के लिए यह बड़ी खुशी की खबर है. दरअसल देश को अब 23 नए सैनिक स्कूल मिलने जा रहे हैं. शनिवार को इसकी अधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से पार्टनरशिप मोड पर इन स्कूलों को स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है. रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार नए स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा, सैनिक स्कूल सोसाइटी के तत्वावधान में संचालित किया जाएगा और सोसाइटी द्वारा निर्धारित पार्टनरशिप मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करना होगा.

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी 

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान बताया गया कि सरकार ने गैर सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की पहल को मंजूरी दी है. इस पहल के तहत सैनिक स्कूल सोसाइटी ने देशभर के 19 नए सैनिक स्कूलों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए हैं. पार्टनरशिप मोड के तहत नए सैनिक स्कूल खोलने के लिए आवेदनों के मूल्यांकन के बाद रक्षा मंत्री ने कुल 23 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दे दी है.

देश के 11 राज्यों में खुलेंगे 23 नए स्कूल

आपको बता दें कि पार्टनरशिप मोड के तहत देश के 11 राज्यों में 23 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की योजना है. इनमें से उत्तर प्रदेश में मथुरा, लखनऊ, इटावा, हरियाणा में कुरुक्षेत्र, हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर में स्कूल खुलेंगे. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में एक, बिहार में एक, छत्तीसगढ़ में चार, कर्नाटक में एक, केरल में दो, मध्य प्रदेश में तीन, महाराष्ट्र में दो, राजस्थान में चार जिलों में स्कूल खुलेंगे. इस पहल से सैनिक स्कूल सोसाइटी के तत्वावधान में पार्टनरशिप मोड के तहत संचालित नए सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है, इसके अलावा मौजूदा 33 सैनिक स्कूल पहले से ही मौजूदा पैटर्न के तहत काम कर रहे हैं.

नए सैनिक स्कूलों की संख्या हुई 42

रक्षा मंत्रालय के इस पहल के बाद पिछले पैटर्न के तहत संचालित मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों के अलावा सैनिक स्कूल सोसाइटी के तत्वावधान में साझेदारी मोड के तहत कार्यरत नए सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के दृष्टिकोण के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित बेहतर कॅरियर के अवसर प्रदान करना है.

calender
16 September 2023, 08:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो