सीएम केजरीवाल ने की बैठक, कहा-बाढ़ की आशंका नहीं, यमुना का जलस्तर बढ़ा तो तैयार है सरकार

Delhi Rain Flood Alert: दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है. सोमवार दोपहर एक बजे यमुना का जलस्तर 204.73 मीटर पर पहुंच गया है, जबकि खतरे का स्तर 205.33 मीटर है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Delhi Rain Flood Alert: दिल्ली में लगातार हो रही भारी बारिश, शहर की स्थिति और यमुना के जलस्तर के मद्देनजर सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज दोपहर बैठक की. दिल्ली सचिवालय में हुई इस बैठक में मंत्री सौरभ भारद्वाज, आतिशी और बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारियों समेत अन्य विभाग के संबंधित अधिकारी मौजदू रहें. इस बैठक में यमुना नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी को लेकर चर्चा की गई. इससे पहले पीडब्लूडी मंत्री अतिशी ने नाव से यमुना नदीं का दौरा किया और अन्य तैयारियों की समीक्षा की.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लगातार हो रही भारी बारिश ने ​पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूटा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल, पंजाब, हरियाणा से लगातार खबर आ रही हैं. यह समय किसी पर आरोप लगाने नहीं है बल्कि एक दूसरे का साथ देने का है. दिल्ली में 8 और 9 जुलाई को 40 साल बाद 153 एमएम बारिश हुई. इतनी बरिश को झेलने के लिए दिल्ली का सिस्टम तैयार नहीं है. हरियाणा की तरफ से हथिनीकुंड बैराज से यमुना में एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने से यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है.  

जलस्तर बढ़ा तो तैयार है सरकार  

सीएम केजरीवाल ने कहा कि यमुना का जलस्तर दूसरे राज्यों से छोड़े गए पानी पर निर्भर करता है. उन्होंने कहा कि 1978 में जब बाढ़ आई थी जब सात लाख क्यूसक पानी छोड़ा गया था. लेकिन फिलहाल बाढ़ की स्थिति नहीं बनती दिख रही है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर यमुना का जलस्तर 206 मीटर को क्रॉस तो बचाव अभियान और लोगों को शिफ्ट किया जायेगा. बता दें कि सोमवार दोपहर को जलस्तर 204.73 पर पहुंच गया है.  

आतिशी ने क्या कहा?

लोक निर्माण विभाग (PWD) मंत्री आतिशी ने कहा, 'बारिश के कारण पीछे से यमुना नदी में भारी मात्रा में पानी आ रहा है. कल सुबह तक जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर पहुंच जाएगा. हमने स्थिति पर नजर बनाई हुई है. जो लोग पानी के करीब रहते हैं उन्हें रेस्क्यू किया जा रहा है. अभी स्थिति नियंत्रण में है.'   

calender
10 July 2023, 03:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो