Constitution Day: आज मनाया जाएगा संविधान दिवस, सुप्रीम कोर्ट के परिसर में डॉ आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण

Constitution Day: संविधान दिवस के मौके पर आज सुप्रीम कोर्ट परिसर में डॉ बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाएगी. आज़ादी मिलने के 76 साल बाद न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ये पहल करने जा रहे हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Constitution Day: हर साल 26 नवंबर को देश में संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन भारत ने संविधान को स्वीकार किया था. इस अवसर पर हर साल देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. भारत के संविधान की प्रस्तावना को उसकी आत्मा कहा जाता है. देश में हर जगह पर आपको बाबा साहेब की एक प्रतिमा देखने को मिल जाती है, इसी कड़ी में आज एक और प्रतिमा जुड़ने जा रही है. आपको बता दें कि आज सुप्रीम कोर्ट परिसर में डॉ बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाएगी. 
 

सुप्रीम कोर्ट परिसर में बाबा साहेब की प्रतिमा का अनावरण

देश की सर्वोच्च अदालत के परिसर में आज डॉक्टर आंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाएगी. इस काम के लिए आज का खास दिन चुना गया है. आज संविधान दिवस है, इसी दिन भारत ने संविधान को स्वीकार किया था. इस अवसर पर ही सुप्रीम कोर्ट परिसर में डॉ बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर प्रतिमा लगाने का फैसला किया गया है. ये काम आज़ादी के 76 साल बाद प्रधान न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की की पहल की वजह से किया जा रहा है. 

नरेश कुमावत ने बनाई प्रतिमा 

देश के हर संस्थान में बाबा साहेब की प्रतिमा लगी होती है. जिसमें वो एक हाथ में किताब लिए दिखते हैं. सुप्रिम कोर्ट में लगने वाली इस प्रतिमा को जानेमाने मूर्तिकार नरेश कुमावत ने बनाया है. डॉक्टर अंबेडकर की सात फुट ऊंची इस प्रतिमा को वकील की वेशभूषा के साथ तैयार किया गया है. इसमें बाबा साहेब ने वकील वाला गाउन पहना हुआ है, इसके साथ ही वो हाथ में संविधान की एक प्रति पकड़े हुए हैं. 

calender
26 November 2023, 06:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो