Delhi Air Pollution: दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली, कई इलाकों में AQI 400 के पार, सांसों में घुल रहा ज़हर!

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर गुरुवार सुबह 5 बजे तक 400 से ऊपर रहा. आनंद विहार में AQI 387, आरके पुरम में 416, पंजाबी बाग में 423 और ITO में 344 था.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Air Pollution: पिछले कई महीनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से हालात बद से बदतर हो गए हैं. दिवाली से पहले हुई बूंदाबांदी से प्रदूषण से राहत भी मिली, लेकिन 13 नवंबर के बाद दिल्ली समेत एनसीआर इलाकों में हवा की गुणवत्ता बुरी तरह बिगड़ने लगी. फिलहाल दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में आ गई है. इन दिनों दिल्ली की हवा देश के सबसे प्रदूषित इलाकों में गिनी जा रही है. एनसीआर इलाकों की बात करें तो यहां भी हालात अच्छे नहीं हैं.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, गुरुवार सुबह 5 बजे तक दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 400 से ऊपर रहा. आनंद विहार में AQI 387, आरके पुरम में 416, पंजाबी बाग में 423 और ITO में 344 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव की संभावना है.

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक इन दिनों दिल्ली की हवा देश में सबसे प्रदूषित मानी जा रही है. बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 220 था, जो 'खराब' श्रेणी में गिना जाता है. एक दिन पहले मंगलवार को यह सूचकांक 279 था, जिसकी तुलना में एक्यूआई में कमी दर्ज की गयी.

इस महीने में अब तक 11 में से तीन दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही है. 3 से 9 नवंबर के बीच, AQI छह दिनों के लिए 400 से अधिक था और 'गंभीर' और 'खतरनाक' श्रेणी में था. 

रैंकिंग में दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना

वैश्विक स्तर पर देखा जाए तो प्रदूषण के मामले में दिल्ली अब पहले स्थान पर आ गई है. देश के तीन शहरों को दुनिया के 110 सबसे प्रदूषित देशों की सूची में शामिल किया गया है. इनमें दिल्ली, कोलकाता और मुंबई शामिल हैं.  

दिल्ली का तापमान दिन ब दिन गिर रहा

बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जबकि हवा की गुणवत्ता काफी समय से खराब श्रेणी में बनी हुई है. मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने और कोहरे की भविष्यवाणी की थी. दिल्ली AQI की बात करें तो सुबह 5 बजे तक यह 344 था.

calender
23 November 2023, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो