Delhi News : बाढ़ के बाद अब बढ़ा डेंगू का कहर, दिल्ली सरकार ने शुरू किया अभियान, मांगे लोगों से सिर्फ 10 मिनट

Delhi News : राजधानी दिल्ली में लोग बाढ़ की समस्या से जुझ ही रहे थे कि अब दूसरी समस्या उनके सामने आ गई. दिल्ली सरकार ने 10 हफ्ते अभियान चलाने का फैसला किया.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • राजधानी दिल्ली में लोग बाढ़ की समस्या से जुझ ही रहे थे कि अब दूसरी समस्या उनके सामने आ गई.

Delhi News : दिल्ली व दिल्ली के सभी इलाकों में लोगों की मुश्किले पहले ही बढ़ी हुई थी. कि नई समस्या सामने आ गई. राजधानी दिल्ली में लगातार बारिश के चलते सड़कों व गड्ढों में कई दिनों तक पानी जमा रहता है जिससे मच्छर जन्म लेते हैं और लोगों को अपना शिकार बनाते हैं ऐसे में लोगों को राहत पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ अहम फैसले किए हैं.

हर रविवार को मांगे लोगों से सिर्फ 10 का समय

लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक अभियान जारी किया है जो कि 10 हफ्तों तक चलाया जायेगा. स्वास्थ्य मंत्री सौरभ ने राजधानी निवासियों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी समस्याओं से बचाने के लिए हर रविवार के दिन केवल 10 मिनट मांगे हैं.उन्होंने कहा है कि प्रत्येक सप्ताह अपने घरों में 10 मिनट तक पानी जमा होने के बारे में मालूम करें और पानी जमा मिलने पर उसे पलट दें .

डेंगू के  मामलों में लगातार देखी जा रही है बढ़ोतरी

दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील है कि हर रविवार को केवल 10 मिनट का समय जरूर निकालें. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार यह अभियान पिछले कई साल से चला रही है. इसके तहत राजधानी में मच्छकजनित बीमारियों पर अंकुश लगाने में कामयाबी भी हासिल की है.

दिल्ली में डेंगू के मामले एक हफ्ते में 45 सामने आए हैं. वहीं इस साल डेंगू की चपेट में 175 लोग आ चुके हैं. पिछले दो सालों में से इस साल के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है.

क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ?

स्वास्थ्य मंत्री ने मानसून के दौरान बारिश होने और यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण कई इलाकों में बाढ़ का पानी जमा होने के मद्देनजर बुधवार को दिल्ली के रहने वालों लोगों से अपील की.

calender
20 July 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो