Delhi: आज से दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

Delhi News: आज दिन दो दिन का दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र शुरू हो रहा है. सरकार और विपक्ष ने एक दूसरे को घेरने की रणनीति बनाई है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Delhi Assembly Session: दिल्ली विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है.  इस दौरान सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी हाल में लागू किए गए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अधिनियम, 2023 का मुद्दा सदन में उठा सकती है. वहीं विपक्षी पार्टी बीजेपी ने दिल्ली सरकार को बाढ़ और सीएम अरविंद केजरीवाल के अधिकारिक बंगले के पुनर्निर्माण समेत कई मुद्दों पर घेरने की रणनीति बनाई है.

दरअसल, दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन (संशोधन) विधेयक-2023 कानून लागू होने से अब उपराज्यपाल (एलजी) दिल्ली के मुखिया की भूमिका में नजर आने आएंगे. क्योंकि इस बिल के तहत अ​ब अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग पर अंतिम फैलसा एलजी का मान्य होगा. इस वजह सत्र के दौरान सदन में हंगामें के भी आसार है. 

अधिकारियों की नियुक्ति और तबादले के राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण (एनसीसीएसए) का गठन किया जा रहा है. जिसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ही होंगे. लेकिन प्राधिकरण में पक्ष नौकरशाहों का ही मजबूत होगा। क्योंकि प्राधिकरण से जुड़े फैसलों पर अंतिम फैसला एलजी का होगा. माना जा रहा है कि इससे एक बार फिर से मुख्यमंत्री और एलजी के बीच तकरार देखने को मिल सकती है.

calender
16 August 2023, 07:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो