Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर पर पड़ रही दोहरी मार, वायु प्रदूषण के साथ बढ़ रही शीतलहर

Delhi Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की सुबह एक्यूआई 370 पहुंच गया है. जोकि बेहद खराब श्रेणी में माना जाता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Pollution: पिछले कई महीनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण कम नहीं हो रहा है. अब मौसम भी बदलने लगा है जिसके साथ ही दिल्ली में शीतलहर की मार भी पड़ने लगी है. पिछले दिनों दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में सुधार होना शुरू हुआ था. लेकिन आज फिर दिल्ली का AQI बढ़ गया है. जहां कल तक दिल्ली का AQI मध्यम श्रेणी में पहुंच गया था. वहीं, आज यह स्तर फिर खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, गुरुवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई 370 तक पहुंच गया. इसे बेहद खराब दर्जा दिया गया है.

कहां पर खतरनाक AQI 

गुरुवार सुबह तक आनंद विहार में AQI 350 दर्ज किया गया. वहीं, अशोक विहार में AQI 318, बवाना में 356, आरके पुरम में 380, पंजाबी बाग में 340 और ITO में 350 और मेजर ध्यानचंद में 318 दर्ज किया गया. वहीं, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में AQI 350 तक दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार से हवा की गति बढ़ने पर थोड़ा सुधार होने की संभावना है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड ने रफ्तार पकड़ ली है. एनसीआर के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा भी गिरना शुरू हो गया है.

तेज हवाओं से प्रदूषण में कमी

गुरुवार को मौसम विभाग ने AQI के 'बहुत खराब' श्रेणी में जाने की आशंका जताई थी. गौरतलब है कि करीब दो महीने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है. इस दौरान अधिकतर दिनों में दिल्ली का AQI 300 से ऊपर दर्ज किया गया है. ऐसे में उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने वाली तेज हवाओं के कारण प्रदूषण में कुछ कमी आई है. बुधवार को भी हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रही.  

calender
21 December 2023, 06:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो