Delhi: G-20 की बैठक को लेकर दिल्ली में रहेगी तीन दिनों की छुट्टी, अधिसूचना जारी

Delhi: दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8, 9 और 10 सितंबर को सार्वजनिक छुट्टी रहेगा. इसको लेकर दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर दी है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक रहेगी सार्वजनिक छुट्टी.
  • जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर लिया गया फैसला.
  • केंद्र सरकार के सभी कार्यालय 8-10 सिंतबर तक बंद रहेंगे.

G20 Summit in Delhi: दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8, 9 और 10 सितंबर को सार्वजनिक छुट्टी रहेगी. इसको लेकर दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर दी है. इससे पहले कार्मिक मंत्रालय द्वारा गुरुवार (24 अगस्त) को जारी एक आदेश में कहा गया था कि जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे.

9 और 10 सितंबर को होगा आयोजन

दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा. केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को दिए गए आदेश में कहा गया, ‘‘वृहद पैमाने पर आयोजन और इंतजाम के मद्देनजर जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के कार्यालयों को आठ सितंबर से 10 सितंबर, 2023 तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है.’’ आदेश में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन में कई राष्ट्रों और सरकारों के प्रमुख तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख हिस्सा लेंगे.

 

दिल्ली नगर निगम ने शुरू की स्वच्छता अभियान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने एक योजना बनाई है, जिसके तहत महत्वपूर्ण स्थानों की पहचान कर वहां से कचरा साफ किया जाएगा. दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "सभी जोनल उपायुक्त (डीसी) को इस संबंध में कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. यह कदम ऐसे समय में उठाया जा रहा है जब दिल्ली नगर निगम ने 12 अगस्त को 'अब दिल्ली होगी साफ' नामक शहरव्यापी स्वच्छता अभियान शुरू किया था.

सभी जोनल उपायुक्तों को दिया गया निर्देश

मेयर ओबेरॉय ने जानकारी देते हुए बताया, ऐसे खुले स्थान जहां कचरा नियमित रूप से फेंका जाता है, उन स्थानों की पहचान कर उन्हें साफ करने का विचार है. उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर फूलों के गमले लगाए जाएंगे ताकि लोग वहां कूड़ा नहीं फेंकें. दिल्ली नगर निगम के आयुक्त की ओर से बृहस्पतिवार को जारी एक परिपत्र के अनुसार सभी जोनल उपायुक्त को दो सप्ताह के भीतर ऐसे स्थानों से कचरा हटाने के निर्देश दिए गए हैं.

calender
25 August 2023, 06:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो