India 75th Republic Day : दिल्ली में सुबह 4 बजे से शुरू हुई मेट्रो सेवा, चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती

75th Republic Day : सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है, जिससे किसी भी तरह की कोई घटना न हो. साथ ही यातायात को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Republic Day 2024 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 75वें गणतंत्र दिवस की तैयारी पूरी हो गई है. आज देश में धूमधाम से इस राष्ट्रीय दिवस को मनाने की तैयारी है. सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है, जिससे किसी भी तरह की कोई घटना न हो. साथ ही यातायात को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है. कई रूटों को डायवर्ट किया गया है. वहीं मेट्रो सेवा को भी सुबह 4 बजे शुरू कर दिया गया है. आज गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी.

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गणतंत्र दिवस समारोह के देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 70 हजार के अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि इन 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों में से 14,000 की तैनाती गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा के लिए कर्तव्य पथ और उसके आसपास की जाएगी. आज दिल्ली की सीमाओं पर चेकिंग की जा रही है, नई दिल्ली को 11 जोन में बांटा गया है इसका नेतृत्व डीसीपी या अतिरिक्त डीसीपी करेंगे. वहीं आम लोगों के लिए मिसिंग पर्सन बूथ, हेल्प डेस्क और कई अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं.

4 बजे शुरू हुई दिल्ली मेट्रो सेवा

गणतंत्र दिवस के मौके पर डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो की सेवा को सुबह 4 बजे से शुरू करने का फैसला किया. आज दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सुबह 4 बजे से ही सेवाएं शुरू हो गई और 6 बजे तक हर 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध हुई. वहीं 26 जनवरी को बाकी पूरे दिन मेट्रो अपने नियमित टाइम टेबल के हिसाब से मेट्रो ट्रेनें आएंगी. गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने का ई-निमंत्रण कार्ड है और उन्हें स्टेशनों पर पहचान पत्र जारी किए जाएंगे. जो केवल कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए केंद्रीय सचिवालय औक उद्योग भवन स्टेशनों पर बाहर निकलने के लिए मान्य होंगे.

calender
26 January 2024, 06:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो