Delhi Weather Update: सोमवार को रहा सीज़न का सबसे ठंडा दिन, आज शाम से छाएगा कोहरा

Delhi Weather Update: रात और सुबह के समय ठंड का अहसास बढ़ने से न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है. इसी क्रम में सोमवार की सुबह इस सीजन की सबसे ठंडी रही. न्यूनतम तापमान महज 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण बारिश और मौसम दोनों प्रभावित हुए हैं. इसका असर उत्तर-पश्चिमी देशों के साथ-साथ दिल्ली तक भी पहुंच रहा है. इस कारण तापमान में गिरावट हो रही है. ठंडक बढ़ने का यह दौर अभी जारी रहेगा. मंगलवार को सुबह के समय पुपिल से मध्यम स्तर का कोहरा रहेगा. आंशिक रूप से बादल छाएंगे. 

दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम

सूरज रोज की तरह निकला जरूर, लेकिन धुंध और बादलों के कारण लुकाछिपी में फंसा रहा. सोमवार को अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. यह इस सीजन में सबसे कम है. एक दिन पहले रविवार को दिवाली के दिन यह 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हवा में नमी का स्तर 100 से 45 फीसदी तक रहा.

पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी दोनों हुई है. इसका असर उत्तर पश्चिमी हवाओं के साथ दिल्ली तक पहुंच रहा है. इस कारण तापमान में गिरावट हो रही है. ठंडक बढ़ने का यह दौर अभी जारी रहेगा. 

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को सुबह से मध्यम स्तर का कोहरा रहेगा. आंशिक रूप से बादल छाएंगे. दिल्ली की हवा ज्यादातर समय शांत रहेगी. अधिकतम 27 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. दिवाली के बाद एक बार फिर से दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई थी. दिवाली के बाद दिल्ली में अब तक का सबसे प्रदूषित दिन रहा है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अपडेट जारी किया है, जिससे दिल्ली की हवा में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है. 


दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर से बढ़ गया है. एक दिन की बारिश से जहां लोगों को राहत मिली, वहीं उनकी सांसें फिर से मुश्किल में पड़ती नजर आ रही हैं. एक तरफ जहां दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में आ गई. एनसीआर के प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' हो गई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 450 तक पहुंच गया. आनंद विहार में AQI 360, आरके पुरम में 422, पंजाबी बाग में 415 और ITO में 432 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ-साथ कोहरा भी दिखना शुरू हो जाएगा. 

calender
14 November 2023, 06:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो