मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 29 दिनों का होगा रमजान, 10 अप्रैल मनाई जाएगी ईद

Eid 2024 Date: रमजान के महीने के कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में लोग ईद 2024 की तारीख के बारे में सर्च करने लगे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Eid 2024 Date: रमजान का पवित्र महीना चल रहा है. इस महीने में सभी मुसलमानों को रोजा रखने और ज्यादा से ज्यादा इबादत करने को कहा जाता है. रमजान के महीने के आगाज चांद देखकर किया जाता है और फिर जब अगले महीने का चांद नजर आता है तो यह महीना खत्म हो जाता है. रमजान के बाद आने वाले महीने का नाम शव्वाल होता है और शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फित्र का त्योहार का मनाया जाता है. 

चांद या तो 29 और 30 दिन बाद दिखाई देता है. ऐसे में अरबी महीने भी 29 या 30 दिन के होते हैं. इसलिए हर साल रमजान या फिर ईद की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति होती है. यही कारण है इंटरनेट पर लोग सर्च करने लगे हैं कि इस बार रमजान में 29 रोजे होंगे या 30? क्योंकि ईद के त्योहार की तैयारी को आसान बनाया जा सके. एक विदेशी मेहकमा मौसमयात का कहना है कि 9 अप्रैल को ईद यानी शव्वाल का चांद नजर आ जाएगा. ऐसे में 10 अप्रैल को ईद उल फित्र मनाई जाएगी. 

पाकिस्तानी मीडिया ने कराची मेहकमा मौसमयात की भविष्यवाणी के बारे में बताया कि चांद 8 अप्रैल को रात 11:21 बजे दिखाई देगा और 9 अप्रैल को चांद दिखने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, 9 अप्रैल को देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ रहने की संभावना है, जबकि देश के उत्तरी हिस्सों में बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 9 अप्रैल को चांद की उम्र 19 से 20 घंटे होगी और सूर्यास्त के बाद चांद की दृश्यता की अवधि 50 मिनट से ज्यादा होगी.

बता दें कि इस बार पाकिस्तान और आसपास के देशों में एक साथ रमजान की शुरुआत हुई थी. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ईद का त्योहार भी इन देशों में एक साथ मनाया जाएगा. अगर पाकिस्तानी मौसम विभाग की भविष्यवाणी ठीक साबित होती है तो इस बार 29 रोजे के बाद ईद का त्योहार मनाया जाएगा. हालांकि कई बार ऐसा भी हो चुका है कि पाकिस्तान ने एक दिन पहले यानी सऊदी अरब के समय के हिसाब से ईद का त्योहार मनाया है. 

calender
01 April 2024, 01:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो