Covid in India: एक दिन में कोविड-19 के निकले 752 नए मामले, कई राज्यों के लिए गाइडलाइंस की जारी

Covid in India: दुनियाभर में फिर से एक बार कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, हर रोज नए-नए मामले देखने को मिल रहे हैं. इन मामलों ने लोगों की परेशानियों को काफी बढ़ा दिया है हर किसी के मन में डर बैठा हुआ है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 23 दिसंबर दिन शनिवार को कोविड-19 के 752 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं.
  • भारत में किस राज्य में कितने मामले?

Covid in India: पिछले कुछ सालों से लोगों को महामारी से राहत मिली.  लेकिन एक बार फिर से कोरोना महामारी लोगों को अपना शिकार बना रही है. हर किसी के मन में डर बैठा हुआ है. इस महामारी के मरीज न केवल भारत में देखे जा रहे हैं बल्कि कई देशों में इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं. दुनिया भर में अब तक 69.58 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

जानें एक्टिव केस 

23 दिसंबर दिन शनिवार को कोविड-19 के 752 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं इस तरह देश में 21 मई 2023 के बाद से एक दिन में रिकॉर्ड किए ये कोविड के सबसे ज्यादा केस हैं.भारत में सबसे ज्यादा मामले 23 दिसंबर दिन शनिवार को दर्ज किए गए थे. इस महामारी ने 4 लोगों की जान ले ली साथ ही 752 नए मामले अभी दर्ज हैं. इसी के साथ केरल में दो, राजस्थान और कर्नाटक में कोविड-19 से एक-एक मरीज की मौत हुई है. देश में अभी कोविड के एक्टिव केस की संख्या 3420 है.

वर्तमान वैक्सीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जेएन.1 को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट बताया है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नए सब-वेरिएंट की वजह से लोगों को अन्य वेरिएंट से ज्यादा खतरा है. वर्तमान में मौजूद वैक्सीन इस वेरिएंट से बुरी तरह बीमार पड़ने और मौत से बचाने के काबिल हैं.

मास्क लगाने की अपील 

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड के बढ़ते केस के बीच गाइडलाइंस जारी की है. सरकार ने कहा है कि जेएन.1 वेरिएंट को देखते हुए बुजुर्गों और पहले से बीमार चल रहे लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य है.

मिजोरम की सरकार ने की गुजारिश

त्योहारों के सीजन को देखते हुए मिजोरम की सरकार ने भी लोगों से गुजारिश की है कि वे क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान कोविड के नियमों का पालन करें. लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करें.

वैक्सीन लगवाना अनिवार्य

'इंडिया सार्स-सीओवी-2 जिनोमिक्स कंसोर्टियम' (INSACOG) के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने कहा है कि कोविड केस में हो रहे इजाफे और जेएन.1 सब-वेरिएंट का पता चलने के बीच वायरस से बचने के लिए वैक्सीन की अतिरिक्त डोज की कोई जरूरत नहीं है.

क्या है डॉक्टर का कहना?

डॉ एनके अरोड़ा ने कहा है कि जेएन.1 के लक्षण ओमिक्रॉन के अन्य सब-वेरिएंट की तरह हैं, जिसमें बुखार, खांसी शामिल हैं. कई बार डायरिया जैसी समस्या भी देखने को मिलती है. मगर इससे दो से पांच दिन में मरीज उबर जाता है. 

लाइसेंस हासिल करने की अपील 

देश में कोविड के जेएन.1 वेरिएंट को देखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जल्द ही इस नए वेरिएंट से लड़ने के लिए वैक्सीन बीचने वाली है. सीरम इंस्टीट्यूट ने जेएन.1 कोविड वेरिएंट की वैक्सीन के लिए लाइसेंस हासिल करने को लेकर आवेदन किया है.

भारत में किस राज्य में कितने मामले?

गोवा में एक दिन में 19 नए मामले निकले, राजस्थान में 04 नए कोविड-19 के मामले देखने को मिले, दिल्ली में 10 लोग कोविड की चपेट में आए, केरल में 8 नए मामले देखे गए, महाराष्ट्र में 23 दिसंबर को 14 नए मामले निकले.

calender
24 December 2023, 10:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो