Weather: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में बढ़ रही हिमपात

Weather: श्रीनगर सहित विशेष स्थानों पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि मापी गई है, वहीं जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में अधिक बर्फबारी देखने को मिली है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • अटल- टनल रोहतांग के दोनों छोर पर बीते शनिवार को बर्फबारी हुई है.
  • श्रीनगर सहित विशेष स्थानों पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि मापी गई है.

Weather: पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही हिमपात से भारत के अधिकतर इलाकों में ठंड ने जोरदार दस्तक दी है. पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों में लोगों का ठंड से बुरा हाल हो रहा है. राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी मापी गई है, अगर बात एक दिन पहले की करें तो मौसम में बहुत हद तक बदलाव देखा गया है. दिन में बढ़िया धूप खिलने के बाद तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. हालांकि मौसम विभाग ने क्रिसमस के अवसर पर पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम साफ रहने की बात कही है, मगर ओडिशा के कुछ जिलों में घना कोहरा छाए रहने की बात कही है. 

जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी 

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में अधिक बर्फबारी देखने को मिली है, इसके कारण यहां से गुजरने वाले किश्तवाड़-अनंतनाग मार्ग को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है. जबकि केंद्र शासित राज्य के अधिकतर इलाकों में सुबह के वक्त में बादल छाए रहने के साथ-साथ दिन में मौसम साफ देखा गया है. श्रीनगर सहित विशेष स्थानों पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि मापी गई है. वहीं बीते गुरूवार को माइनस 3.3 डिग्री सेल्सियस की तुलना में बीते शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया था. अनंतनाग में भी न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री देखा गया जबकि बीते शनिवार को माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस तक पारा गिर गया था.

हिमाचल प्रदेश मौसम का हाल 

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में अभी बर्फबारी की संभावना नहीं जताई गई हैं, मगर इससे पहले प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई थी. देश में प्रसिद्ध अटल- टनल रोहतांग के दोनों छोर पर बीते शनिवार को बर्फ से बुरा हाल रहा. वहीं लाहौल-स्पीति और जिला कुल्लू, चंबा के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है. अगर बात रोहतांग दर्रा इलाकों के साथ कुंजम दर्रा, कोकसर, सिस्सू, बारालाचा समेत ऊंची चोटियों में दोपहर में अधिक बर्फबारी देखी गई है. साथ ही अभी भरमौर-पांगी की चोटियों पर 12.7 सेंटीमीटर तक बर्फबारी देखी गई. इसके साथ ही इसके निचली इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई हैं. इतना ही नहीं मौसम में हुए बदलाव से कुल्लू, मनाली घाटी में ठिठुरन वाली ठंड बढ़ गई है. 

calender
24 December 2023, 07:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो