Explainer : नीतीश सरकार में किस जाति से कितने होंगे मंत्री? यहां पढ़िए जातिगत समीकरण

Bihar Politics नीतीश आज रविवार को एनडीए के साथ मिलकार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. जेडीयू और बीजेपी कोटे से तीन तीन मंत्री बनेंगे. इसके साथ ही आज जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन भी मंत्री पद की शपथ लेंगे.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Bihar Politics : नीतीश कुमार बिहार बीजेपी के साथ मिलकर आज फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. नीतीश कुमार आज नवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से उन्होंने मिलकर बिहार में एनडीए की नई सरकार बनाने दावा पेश कर दिया है. सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार ने 128 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर सौंपा है. इसमें जीतन राम मांझी की पार्टी हम के चार विधायक भी शामिल हैं. सूत्रों का कहना है कि आज शाम पांच बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. नीतीश कुमार के साथ सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा. 

नौ लोग लेंगे पद और गोपनीयता की शपथ

आज बिहार में कुल 9 लोगों के शपथ लेने की संभावना है. इसमें दो डिप्टी सीएम होंगे. बीजेपी कोटे से जिनके मंत्री बनने की संभावना है. इसमें विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी डिप्टी सीएम बनेंगे. बता दें कि सम्राट चौधरी बिहार बीजेपी के अध्यक्ष हैं. इसी प्रकार से नीतीश सरकार में आज जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन भी मंत्री पद की शपथ लेंगे. रविवार को जेडीयू और बीजेपी के कोटे से तीन तीन मंत्री बनेंगे. सरकार बनाने में जातिगत समीकरण का ख्याल रखा गया है. सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा, प्रेम कुमार, विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, सुमित कुमार सिंह, श्रवण कुमार और संतोष कुमार सुमन मंत्री बनेंगे.

किस जाति से कितने मंत्री होंगे?

दो कुर्मी
दो भूमिहार
एक राजपूत
एक यादव
एक दलित
एक अति पिछड़ा
एक कुशवाहा

कौन बन सकते हैं मंत्री 

नीतीश कुमार (मुख्यमंत्री)
सम्राट चौधरी (भाजपा)
विजय सिन्हा (भाजपा)
डॉ प्रेम कुमार (भाजपा)
विजय कुमार चौधरी (जेडीयू)
विजेन्द्र प्रसाद यादव (जेडीयू)
श्रवण कुमार (जेडीयू)
संतोष कुमार सुमन (हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा)
सुमित कुमार सिंह (निर्दलीय)

 इन नामों की चर्चा है कि ये चेहरे नीतीश सरकार में मंत्री बन सकते हैं. 

calender
28 January 2024, 04:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो