Explainer:  किस देश की जेल में बंद हैं सबसे ज्यादा भारतीय, जानिए छुड़ाने के लिए क्या करती है भारत सरकार

Explainer: दुनिया के अलग-अलग देशों की जेल में भारतीय कैदी अपनी सजा काट रहे हैं. आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही देशों के जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सबसे ज्यादा भारतीय लोग कैद है. तो चलिए जानते हैं.

दीक्षा परमार
दीक्षा परमार

Most Indians imprisoned foreign jail: 28 दिसंबर को कतर की जेल में बंद 8 भारतीयों की फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई है. इन्हें कथित आरोप के तौर पर पिछले साल यानी अगस्त 2022 में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, भारत सरकार की ओर से इन भारतीयों को हर तरह की कानूनी मदद दी जा रही है जिसके बाद उनकी फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई है. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि, ऐसे कई भारतीय हैं जो दुनियाभर के कई देशों की जेल में सजा काट रहे हैं. 

सबसे ज्यादा किस देश के जेल में कैद हैं भारतीय-

हाल ही में देश की संसद में एक लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने विदेश की जेलों में बंद भारतीय लोगों की डेटा प्रस्तुत की है. मंत्रालय की जानकारी के अनुसार विदेशी जेलों में कुल 9521 भारतीय कैदी सजा काट कर रहे हैं. वहीं सबसे ज्यादा भारतीय कैदी सऊदी अरब की जेल में बंद है. सऊदी अरब की जेल में 2200 भारतीय कैदी है. इस लिस्ट के दूसरे नंबर पर संयुक्त अरब अमीरात है. इस देश की जेल में 2143 भारतीय कैदी बंद है. वहीं तीसरे नंबर पर कतर है. भारतीय कैदियों की तीसरी बड़ी आबादी कतर की जेल में है. यहां 752 भारतीय कैदी बंद है.

भारतीय कैदी को छुड़ाने के लिए क्या करती है भारत सरकार-

जुलाई 2023 में संसद में विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा था कि, विदेश में भारतीय दूतावास काफी सतर्कता से काम करते हैं. वे भारतीय नागरिकों द्वारा कानून तोड़ने के मामलों पर बारीकी से नजर रखते हैं. अगर कोई भारतीय को विदेश की पुलिस गिरफ्तार कर लेती है तो भारतीय दुतावास तुरंत इस मामले पर एक्शन लेते हैं और उनके अधिकारी से संपर्क करते हैं. भारतीय कैदी को विदेशी जेल से छुड़ाने के लिए भारतीय दुतावास हर तरह का प्रयास करते हैं. उनकी सजा कम कराने या सजा माफ कराने के लिए भी कोशिश करते हैं.  इसके अलावा उनकी सुरक्षा और उनकी रिहाई को लिए कानूनी मदद पहुंचाने के साथ-साथ काउंसलर और वित्तीय सहायता भी पहुंचाते हैं.

3 करोड़ से ज्यादा भारतीय विदेश में कर रहे जीवन यापन-

आपको जानकर हैरानी होगी कि, तीन करोड़ से ज्यादा भारतीय इस समय विदेश में जाकर बस गए हैं. विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 210 देशों में 3 करोड़ 22 लाख 85 हजार 425 भारतीय विदेशों में रह रहे हैं. इनमें से 1 करोड़ 36 लाख 1 हजार 780 लोग ऐसे हैं जो व्यापार, नौकरी, पढ़ाई जैसी वजह से विदेशों में रह रहे हैं. वहीं बाकी लोगों ने दूसरे देश की नागरिकता ले ली है.

calender
30 December 2023, 05:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो