JCB-पोकलेन मशीनें लेकर शंभू बॉर्डर पर डटे किसान, कल सुबह करेंगे दिल्ली कूच

Farmers Protest: पंजाब के किसान अपनी मांगों को लेकर शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर जमा हैं. किसान कल दिल्ली कूच के लिए निकलेंगे. किसानों ने जेसीबी और पोकलेश मशीन भी अपने साथ रखी है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Farmers Protest : पंजाब के किसान दिल्ली की ओर आने के लिए शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर जमा हैं. यहां पर किसानों ने जेसीबी और पोकलेश मशीन भी अपने साथ रखी है. किसानों के पास इन मशीनों को लेकर हरियाणा के डीजीपी ने पंजाब के डीजीपी को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि अगर किसान बॉर्डर पर इन मशीनों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है.

वहीं केंद्रीय मंत्री ने भी किसानों से बातचीत कर मामले के हल निकालने की बात कही है. केंद्र सरकार के साथ सहमति न बनने पर किसान 21 फरवरी को सुबह 11 बजे  शंभू बॉर्डर से दिल्ली कूच करेंगे. इसके लिए किसानों ने खास प्लान तैयार किया है. 


क्या है किसानों का अगला प्लान?

किसानों ने दिल्ली कूच का प्लान दो स्तरों पर तैयार किया है. इसके लिए प्लान A और B बनाया गया है. एक प्लान फेल होने पर दूसरे से आगे बढ़ने की तैयारी है. इधर किसानों के दिल्ली कूच को लेकर हरियाणा से लेकर दिल्ली बॉर्डर तक पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स ने तैयारियां पुख्ता कर ली हैं. सारे बॉर्डर सील कर दिए गए हैं.

क्या हैं किसानों कीं मांगें?

किसान फसलों की  MSP की गारंटी सहित कई मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. अब तक किसान और सरकार के बीच चार दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला. 18 फरवरी को हुई बैठक में सरकार की ओर से किसानों को कई प्रस्ताव दिए गए थे, लेकिन 24 घंटे के भीतर ही किसानों ने इन प्रस्तावों को ठुकराकर 21 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया था.

Farmers Protest, Shambhu border, JCB, Delhi, किसानों का प्रदर्शन, जेसीबी, पोकलेन मशीन, शंभू बॉर्डर,
किसान साथ लेकर आए जेसीबी.

क्या है किसानों का प्लान

पंजाब के किसानों ने 21 फरवरी को दिल्ली कूच के लिए पूरा प्लान तैयार कर रखा है. किसानों ने तय कर रखा है कि वह किसी भी हाल में शंभू बॉर्डर को क्रॉस करेंगे. मीडिया के हवाले से इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं. कहा जा रहा है कि किसान बैरीकेडिंग को हटाने के लिए जेसीबी और पोकलेन मशीनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

जेसीबी और पोकलेन से किसान रास्ते में आ रही बाधा को दूर कर आगे बढ़ेंगे. यदि यह प्रयास विफल होता है तो किसान प्लान B पर जाएंगे और मिट्टी की बोरियों से टेम्परेरी पुल बनाएंगे. इसके लिए रेत और मिट्टी से भरकर 20 हजार बोरे तैयार कर लिए गए हैं. देर रात में ही ट्रेक्टरों का इस्तेमाल कर इन्हें बॉर्डर पर जमा करना शुरू कर दिया गया है. 

केंद्रीय मंत्री ने की अपील

किसानों के दिल्ली कूच पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसान संगठनों से एक बार फिर से बातचीत करके हल निकालने की अपील की है.  उन्होंने कहा कि किसान बातचीत कर समस्या का समाधान कर सकते हैं. 

calender
20 February 2024, 11:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो