देश के अगले लोकपाल होंगे SC के पूर्व जस्टिस एएम खानविलकर, जानिए उनके बारे में सब कुछ

Justice AM Khanwilkar : सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस अजय माणिकराव खानविलकर देश के अगले लोकपाल होंगे. उन्हें कल लोकपाल के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Justice AM Khanwilkar : भारत के अगले लोकपाल सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस अजय माणिकराव खानविलकर बनने वाले हैं. उन्हें बुधवार को लोकपाल के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. 7 फरवरी को पीएम मोदी, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंड्रचूड़़ और विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी की उच्च स्तरीय समिति ने एएम खानविलकर की नियुक्ति पर मुहर लगा दी है. वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्रबंध निदेशक एरातु एस राजीव का सतर्कता आयुक्त के पद के लिए चुनाव हुआ है. ये दोनों नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एक समिति की ओर से की गई है.

कौन हैं जस्टिस खानविलकर

न्यायाधीश खानविलकर को अप्रैल, 2022 में बॉम्बे उच्च न्यायालय में स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था. फिर कुछ समय के लिए उन्होंने हिमाचल पद्रेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया और नवंबर 2013 में वह मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में रहे. इसके बाद खानविलकर की मई 2016 में सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति हुई जहां जुलाई 2022 में उनकी सेवानिवृति तक 6 साल का कार्यकाल उन्होंने पूरा किया. जानकारी के अनुसार वह उस पांच जजों वाली बेंच का हिस्सा थे जिसने कॉमन कॉज बनाम यूनियन ऑफ इंडिया (2018) मामले में माना था कि गरिमा के साथ मृत्यु का अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत एक मौलिक अधिकार है.

विजिलेंस कमिश्वर बने राजीव

एरातु एस राजीव नए विजिलेंस कमिश्नर बन गए हैं. उन्हें दिसंबर 2018 में बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल 1 दिसंबर, 2023 को समाप्त होना था लेकिन नवंबर 2023 में उन्हें 31 मई, 2024 तक विस्तार दिया था. इस दौरान वह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के भी निदेशक रहे.

calender
09 February 2024, 07:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो