G-20 Summit 2023 : जी-20 सदस्यों के लिए वित्त मंत्री ने किया रात्रिभोज का आयोजन, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

G-20 Members : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में जी-20 सदस्यों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

G-20 Summit Delhi : आज से राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो रही है. जी-20 समिट में शामिल होने के लिए सभी विदेशी मेहमान भारत आ चुके हैं. शुक्रवार 8 सितंबर को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में जी-20 सदस्यों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया. इस दौरान सदस्य देशों के वित्त मंत्री और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने इस खास डिनर में शामिल हुए. डिनर में आंतरिक मुद्रा कोष प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और विश्व व्यापार संगठन प्रमुख नगोजी ओकोन्जो-इवेला उपस्थि थे.

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

शुक्रवार को वित्त मंत्री की ओर से खास डिनर का आयोजन किया गया. इसमें निर्मला सीतारमण और सचिव येलेन अंतराराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चर्चा में शामिल हुए. वित्त मंत्रालय ने रात्रिभोज से संबंधित एक्स हैंडल पर एक पोस्ट किया. जिसमें लिखा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सचिव जेनेट येलेन ने वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों को संबोधित करने के लिए दोनों लोकतंत्रों के बीच प्रमुख जी-20 प्राथमिकताओं और द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की.

आज से जी-20 समिट का आगाज

9 सितंबत और 10 सितंबर को दिल्ली के भारत मंडपम में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. दिल्ली पहुंचे सभी मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीता और संयुक्त राज्य अमेरिका की ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कल नई दिल्ली में मुलाकात की. जिसमें शनिवार-रविवार को होने वाले जी-20 बैठक के लिए आधार तैयार किया गया. जी-20 समिट के लिए दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजान किए गए हैं. आज से स्कूल-कॉलेज, ऑफिस, बाजार, जैसे कई चीजों पर रविवार 10 सितंबर तक प्रतिबंध रहेगा. वहीं यातायात व्यवस्था भी प्रभावित रहेगी.

calender
09 September 2023, 05:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो