G-20 Summit : दिल्ली में आज से जी-20 समिट का आगाज, अगले तीन दिन तक इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध

G-20 Summit 2023 : शुक्रवार 8 सितंबर से दिल्ली में तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है. दिल्ली में रेस्तरां, मॉल, होटल, पर्यटक स्थल, ऑफिस, शुक्रवार से रविवार तक बंद रहेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

G-20 Summit In Delhi : भारत इस वर्ष जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. इसलिए देश के अलग-अलग राज्यों में जी-20 बैठकें आयोजित की जा ही हैं. शुक्रवार 8 सितंबर से दिल्ली में तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है. जी-20 समिट में शामिल होने के लिए कई मेहमान भारत पहुंच चुके हैं वहीं बाकी आज पहुंच जाएंगे. इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बहुत से प्रतिबंध लागू रहेंगे.

दिल्ली में आज से रविवार तक प्रतिबंध लागू

विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सुरक्षाबल तैनात है. हर आने-जाने पर कड़ी नजर रखी जा रही है. ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली के लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है वहीं स्कूल-कॉलेज, ऑफिस समेत अन्यों को खोलने पर प्रतिबंध आज से लागू हो गया है.

दिल्ली में क्या खुला, क्या बंद

दिल्ली में रेस्तरां, मॉल, होटल, पर्यटक स्थल, ऑफिस, शुक्रवार से रविवार तक बंद रहेंगे. इस दौरान प्रगति मैदान के आसपास का क्षेत्र और उसके आसपास सभी गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. इसमें कनॉट प्लेस, छावनी आदि शामिल हैं. वहीं दिल्ली में NDMC क्षेत्र और दिल्ली में मेडिकल स्टोर, किराना स्टोर, दूध-दही, सब्जी-फल की दुकानें खुली रहेंगी. साथ ही एटीएम भी ओपन रहेंगे.

टैक्सी नहीं मिलेगी

शनिवार सुबह 5 बजे से नई दिल्ली में कोई टैक्सी नहीं मिलेगी. होटलों में वैध बुकिंग वाले पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी और दिल्ली के मूल निवासियों को ले जाने वाली कारों को भी नहीं रोका जाएगा. जो लोग एयरपोर्ट जाना चाहते हैं उन्हें मेट्रो रूट अपनाना होगा. ये सभी नियम 7 सितंबर की मध्यरात्रि से ही प्रभावी हो गए हैं. जो कि 10 सितंबर की मध्यरात्रि तक प्रभावी रहेंगे.

calender
08 September 2023, 06:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो