G20 Meeting : आज श्रीनगर में G20 देशों के पर्यटन कार्य समूह की होगी बैठक, चोरों तरफ सुरक्षबलों की पैनी नजर

श्रीनगर में जी-20 देशों के तीसरे पर्यटन कार्य समूह की बैठक की शुरुआत होगी। इस बैठक का आयोजन 22 मई से 24 मई तक होगा। बैठक दो देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

सोमवार 22 मई को जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में जी-20 देशों के तीसरे पर्यटन कार्य समूह की बैठक की शुरुआत होगी। इस बैठक का आयोजन 22 मई से 24 मई तक होगा। यह मीटिंग डल झील के तट पर शेरी कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की जाएगी। बता दें इस कार्यक्रम में जी20 देशों के 60 समेत 180 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने का अनुमान है। बैठक दो देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। साथ ही मरीन कमांडो सहित एनएसजी तक की ड्यूटी लगाई गई है।

घाटी में बढ़ाई गई सुरक्षा

जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक को देखते हुए घाटी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए पुलिस, अर्ध्दसैनिक बलों, मरीन कमांडो और एनएसजी सुरक्षा पर नजर रखी हुई है। वहीं स्कैनर व खोजी कुत्तों को विस्फोटक व आईईडी की जांच के लिए भी लगाया गया है।

गुलमर्ग नहीं जाएंगे विदेशी मेहमान

जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की ये बैठक में शामिल होने वाले विदेशी मेहमान अब बारामूला गुलमर्ग नहीं जाने वाले हैं। हाल में हुए ओवर ग्राउंडर वर्कर के खुलासे के बाद यह बदलाव किया गया है। विदेशी मेहमानों की यात्रा को पॉश होटल तक ही रखा गया है।

केंद्रीय पर्यटन सचिव का बयान

श्रीनगर में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने कहा कि श्रीनगर में जी20 की बैठक क्षेत्र की पर्यटन क्षमता और सांस्कृतिक समृद्धि को उजागर करने का एक बेहद खास अवसर देती है। वहीं जी20 पर्यटन मंत्रियों की अंतिम बैठक जून में गोवा में होगी। बता दें आज होने वाली यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें मंत्रियों द्वारा अपनाए जाने वाले ड्राफ्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा।

इससे पहले हुई दो बैठक

जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की आज होने वाली ये तीसरी बैठक है। इससे पहले पहली बैठक फरवरी में गुजरात के रण में हुई थी। वहीं दूसरी बैठक अप्रैल महीने के आखिर में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में आयोजित की गई थी।

calender
22 May 2023, 10:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो