NIA Raids : टेरर फंडिंग मामले पर NIA ने लिया एक्शन, जम्मू-कश्मीर में 7 जगहों पर की छापेमारी

देश की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) आतंकवाद के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है। जम्मू और कश्मीर में एनआईए ने बड़ी कार्रवाई करपते हुए सात जिलों में छापेमारी की है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) आतंकवाद के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है। जम्मू और कश्मीर में एनआईए ने बड़ी कार्रवाई करपते हुए सात जिलों में छापेमारी की है। जांच एजेंसी ने टेरर फंडिंग को लेकर श्रीनगर, पुलवामा, अनंतनाग, अवंतीपोरा, शोपियां, पुंछ और कुपवाड़ा में 15 स्थानों पर छापेमारी की है। आपको बता दें कि पिछले 20 दिनों में 70 से ज्यादा स्थानों पर एनआईए ने आतंकियों और उनके समर्थकों पर छापेमारी की।

कुपवाड़ा में एनआईए की रेड

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की आतंकी गतिविधियों पर नजर बनी हुई है। एनआईए की जम्मू-कश्मीर में छापेमारी जारी है। कुपवाड़ा में भी एनआईए ने रेड डाली है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार एनआईए ने शनिवार 20 मई की सुबह करीब 6 बजे जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर छापेमारी शुरू की। जानकारी के अनुसार ये छापेमारी उग्रवादियों को काबू में करने में बड़ी उपयोगी। इससे उनके आर्थिक तंत्र को तोड़ने में सहायता मिलेगी।

NIA को मिली थी खुफिया जानकारी

NIA को खुफिया इनपुट मिल था कि सीमापर बैठे आंतियों के लीडर जी-20 बैठक से पहले अपने गुर्गों को इनक्रिप्टेट मैसेज भेज रहे थे। साथ ही वो घाटी में हालात को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे। खबरों की माने तो जांच में पता चला कि जिन पर एक्शन लिया जा रहा है, वो अंडर ग्राउंड वर्कर या आंतकियों के बिचौलिये का काम कर रहे हैं। साथ ही वो स्टिकी बम की सप्लाई और मैग्नेटिक बम बनाने में शामिल हैं। इतना ही नहीं ये सभी पाकिस्तान के कहने पर यवाओं को ऑनलाइन माध्यम से भड़काने का काम करते हैं।

22-24 मई को होगी जी-20 बैठक

22 और 24 मई को कश्मीर में जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक होने वाली है। इस मीटिंग के विरोध में सोशल मीडिया पर हैशटैग अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके लिए टूल किट का उपयोग किया जा रहा है। जांच में पता चला कि भारत में विरोधी और प्रदर्शनकारियों के सौ से अधिक प्रोफाइल व मोबाइल नंबर मिले थे। ये जी-20 बैठक को बहिष्कार से जुड़ी सूचना पोस्ट कर रहे हैं।

Topics

calender
20 May 2023, 12:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो