G20 Summit: यूक्रेन जंग का हुआ 4 बार जिक्र पर रूस का नाम नहीं, G20 Delhi Declaration में भारत ने कही ये बात 

कुल 83 पैराग्राफ वाले इस घोषणापत्र में 4 बार यूक्रेन युद्ध का जिक्र हुआ है लेकिन एक भी बार रूस का नाम नहीं लिया गया.

Akshay Singh
Akshay Singh

G20 Summit: G20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन नई दिल्ली लीडर्स समिट डेक्लरेशन यानी दिल्ली घोषणापत्र पर सहमती बन गई और इसे सर्वमत से पारित कर गया है. बता दें कि यह घोषणापत्र कुल 37 पन्नों का है जिसमें 83 पैराग्राफ हैं. इस घोषणापर में कई मुद्दों पर बात की गई है. सतत विकास से लेकर आतंकवाद और युद्ध के मसले को इसमें शामिल किया गया. 

बता दें कि कुल 83 पैराग्राफ वाले इस घोषणापत्र में 4 बार यूक्रेन युद्ध का जिक्र हुआ है लेकिन एक भी बार रूस का नाम नहीं लिया गया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिल्ली डेक्लेरेशन में कहा गया है कि यूक्रेन में युद्ध को लेकर हमने बाली में भी चर्चा की थी, हम अपने देश के रुख पर कायम हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस घोषणापत्र में आगे कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभामें जो प्रस्ताव अपनाए गए, उसके हिसाब से ही सभी देशों को यूएन चार्टर के सिद्धांतों के अनुकूल लगातार काम करना होगा. यूएन चार्टर के हिसाब से सभी देशों को धमकी देने से बचना चाहिए या किसी भी देश की क्षेत्रीय अखंडता, संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ उसके किसी भूभाग पर कब्जे के लिए ताकत के इस्तेमाल से बचना चाहिए. धमकी या परमाणु हथियारों का इस्तेमाल अस्वीकार्य है.

calender
09 September 2023, 10:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो