ये 10 कंपनियां हैं इंडिया की बैकबोन, इनके आगे पाक, बांग्लादेश समेत 6 देशों की इकोनॉमी है फेल

आज हम आपको भारत की 10 सबसे वैल्यूएवल कंपनियों के बारे में बता रहे हैं, जो देश की बैकबोन कही जाती हैं. साथ जिनकी वर्थवैल्यू के सामने दुनिया के 6 देशों की जीडीपी नहीं टिकती.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है. इस बात को देखकर दुनिया के सभी देश हैरान भी हैं. भारत की इस उपलब्धि की वर्ल्ड बैंक (World Bank) से लेकर आईएमएफ तक तमाम वैश्विक एजेंसियां सराहना कर रही हैं. इस बीच भारत की तरक्की में देश की टॉप-10 कंपनियां कमाल कर रही हैं.

इसका अंदाजा IMF की वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2023 की रिपोर्ट को देखकर लगाया जा सकता है. रिपोर्च में कहा गया है कि इन कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन छह दक्षिण एशियाई देशों की कुल जीडीपी (GDP) से भी ज्यादा है.

Top-10 फर्मों का एमकैप 1.1 ट्रिलियन डॉलर 

IMF की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की 10 सबसे वैल्यूएवल कंपनियों का मार्केट कैप 6 दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्थाओं की जीडीपी से ज्यादा है. इनव देशों में पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव और भूटान शामिल हैं. 

भारत की टॉप-10 कंपनियों में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और इंफोसिस (Infosys) समेत अन्य का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 83 रुपये के एक्सचेंज रेट पर 1.084 ट्रिलियन डॉलर है, वहीं दक्षिण एशिया की वार्षिक जीडीपी 912 अरब डॉलर है.

GDP को लेकर IMF का अनुमान 

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2023 रिपोर्ट में 6 देशों की जीडीपी का अनुमान बताया है. कहा कि बांग्लादेश की 2023 की जीडीपी 446 अरब डॉलर होने का अनुमान है. वहीं पाकिस्तान की इकोनॉमी का अनुमान 340.63 अरब डॉलर है. श्रीलंका का 2023 का अनुमान उपलब्ध नहीं है, ऐसे में 2022 के मुताबिक, ये 74.84 बिलियन डॉलर था. नेपाल की अर्थव्यवस्था का आकार 41.339 अरब डॉलर, मालदीव का 6.97 अरब डॉलर और भूटान का 2.68 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया है.

रिलायंस के आगे इन चार देशों की जीडीपी फेल  

भारत की सबसे वैल्यूएवल कंपनी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Reliance Market Cap) 19.82 लाख करोड़ रुपये है. यह आंकड़ा श्रीलंका (Sri Lanka), नेपाल (Nepal), मालदीव (Maldives) और भूटान (Bhutan) की जीडीपी से अधिक है. वहीं 719 अरब डॉलर वैल्यू के साथ भारत की Top-5 कंपनियां लगभग दो बड़ी दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्थाओं बांग्लादेश (Bangladesh) और पाकिस्तान (Pakistan) के बराबर हैं. 

इन कंपनियों की मार्केट कैपिटल पर नजर

अगर TCS समेत अन्य कंपनियों की वैल्यू मार्केट कैपिटल की बात करें तो Reliance MCap 19.82 लाख करोड़ रुपये है. वहीं टाटा ग्रुप का देश की सबसे बड़ी आईटी फर्म TCS की वैल्यू रिपोर्ट में 180 अरब डॉलर बताई गई है. HDFC के मर्जर के बाद एचडीएफसी बैंक की मार्केट वैल्यू (HDFC Bank MCap) 130 अरब डॉलर, जबकि ICICI Bank की 86.48 अरब डॉलर हो गई है. Infosys MCap 85 अरब डॉलर है. इसके अलावा इस लिस्ट में शामिल अन्य कंपनियों में SBI, LIC, Bharti Airtel, HUL और ITC शामिल हैं. बीते शुक्रवार को इन पांच कंपनियों का मार्केट कैप 61-81 अरब डॉलर के दायरे में रहा था.

calender
19 February 2024, 05:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो