General Budget: 1 फरवरी 2024 को पेश होगा देश का बजट, महिलाओं को मिलेगा विशेष लाभ

General Budget: लोकसभा चुनाव की वजह से इस साल देश का आम बजट न होकर अंतरिम बजट होगा. वहीं इस साल मोदी सरकार का पूरा ध्यान महिलाओं पर होने वाला है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • 1 फरवरी को पेश किये जाने वाले अंतरिम बजट में महिला किसानों के लिए सम्मान निधि की राशि को बढ़ाया जाएगा.
  • किसानों के लिए सम्मान निधि 6 हजार से बढ़ाकर 12000 रुपये किये जाने को लेकर सरकारी रकम 120 करोड़ का खर्च होगा.

General Budget: प्रत्येक वर्ष देश का आम बजट वित्त मंत्रालय द्वारा पेश की जाती है, वहीं हमेशा सरकार का फोकस किसानों पर खास करके रहता है. दरअसल इस वर्ष वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से छठी बार बजट पेश किया जाएगा. इसी वर्ष आने वाले लोकसभा चुनाव की वजह से यह आम बजट न होकर अंतरिम बजट होगा. क्योंकि इस साल होने वाले चुनाव के कारण लोगों का पूरा ध्यान चुनाव पर टिका होगा. वहीं देखा जा रहा है कि, सैलरीड क्लॉस को भी बजट से अधिक उम्मीदें हैं. जबकि इस साल मोदी सरकार का पूरा ध्यान महिलाओं पर होने वाला है.

देश के किसानों को मिल रहा लाभ

दरअसल किसान निधि के तहत देश के लगभग 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये सालाना दिए जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले 1 फरवरी को पेश किये जाने वाले अंतरिम बजट में महिला किसानों के लिए सम्मान निधि की राशि को बढ़ाया जाएगा. वहीं इस राशि को बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दिए जाएंगे. इसके साथ-साथ आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं के लिए नकद ट्रांसफर करने की योजना बनाई जा रही है.

पीएम किसान सम्मान निधि

सरकार मनरेगा के मुताबिक महिला कामगारों को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी. जबकि वर्तमान समय में मनरेगा में महिला कामगारों की भागीदारी 59.26 फीसदी है. वहीं वर्ष 2020-21 में यह 53.19 फीसदी थी. साथ ही महिला किसानों के लिए सम्मान निधि 6 हजार से बढ़ाकर 12000 रुपये किये जाने को लेकर सरकारी रकम 120 करोड़ का खर्च होगा.

बता दें कि सरकार पीएम क‍िसान सम्‍मान निधि के अनुसार अब तक 15 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई है. जिसके तहत दुनियाभर के लगभग 11 करोड़ किसानों के खाते में 2.8 लाख करोड़ से अधिक राशि दी जा चुकी है. दरअसल देश भर में लगभग किसानों की संख्या 26 करोड़ है. इतना ही नहीं महिला किसानों के नाम जमीन 13% है.

calender
10 January 2024, 12:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो