Boiled Egg: उबले हुए अंडे अधिक देर तक रखे हुए न खाएं, वरना शरीर में पहुंच सकता है नुकसान

Boiled Egg: अंडे हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं खासकर सर्दियों के दिनों में लोगों को अंडे काफी पसंद होते हैं. यह न केवल खाने में टेस्टी लगते हैं बल्कि शरीर से अनेक प्रकार की बीमारियों को भी दूर करने में मदद करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • उबले हुए अंडे खाने के फायदे.
  •  जाने किस समय खाने चाहिए उबले अंडे?

Boiled Egg: जब भी आप बीमार होते हैं महिलाएं हो, या पुरुष डॉक्टर सभी को सर्दियों के दिनों में अंडे का सेवन करने को कहते हैं. सर्दियों में अंडों को काफी लाभदायक माना जाता है. अंडा पोषक और प्रटीन से भरपूर होते है, ठंड हो या गर्म अंडा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

अंडा को ठीक तरीके से स्टोर करना चाहिए. ज्यादातार लोग नाश्ते में अंडा के बारे में बताएंगे कि उबला हुआ अंडा कितनी देर में खा लेना चाहिए. अंडा कतो प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. शरीर को फिट रहने के लिए हर रोज अंडा खाना फायदेमंद होता है, जो लोग फिटनेस क्रिक होते हैं उन्हें नाश्ते में अंडा खाना जरूरी माना जाता है. यदि आपको उबले हुए अंडे खाना पसंद है तो जान लीजिए कितनी देर में खाना सेहत के लिए अच्छा होता है.

उबले हुए अंडे खाने के फायदे

यदि शरीर को बीमारियो से दूर करना है तो उबले अंडों का सेवन जरूर करें. यह कई सारे पोषक तत्व से भरपूर होता है साथ ही यह शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखता है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन विटामिन ए, बी 6, बी 12 फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं. सख्त उबले हुए अंडे प्रोटीन और पोषक तत्व का अच्छा सोर्स है.

 जाने किस समय खाने चाहिए उबले अंडे?

यदि आप अंडा नरम उबालते हैं तो इसे 2 दिन के अंदर ही खा लेना चाहिए. उबालने के दौरान अगर अंडे का शेल्फ टूट गया है. तो उसे 2-3 दिन के अंदर खा लेना चाहिए. ऐसे अंडे को ज्यादा वक्त तक स्टोर करके नहीं रखना चाहिए जिसके बाद अंडे में बदबू आने लगती है, अंडे उबालने के बाद उसे ठंडे पानी में रखे दें. जह ठंडा हो जाए तो उसे साफ कपड़े से पोछ लें. फिर उसका पानी अच्छे से सुखाने के बाद फ्रीज में रख दें. ऐसा करने से अंडे मनें बैक्टीरिया नहीं होगा.

calender
10 January 2024, 10:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो