Chai Side Effects: अगर आप भी चाय ज्यादा उबली बनाते है, तो हो जाएं सावधान, बन सकती है जहर

Chai Side Effects: सर्दियों में चाय को बेस्‍ट इम्‍यूनिटी बूस्‍टर कहा जाता है. सर्दी के मौसम में लोग ज्यादा चाय पीना पसंद करते है. लेकिन ज्यादा चाय पीने से इसके कई सारे नुकसान हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा चाय पीने की सलाह नही देते हैं.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Chai Side Effects: सर्दी के मौसम में हर किसी के हाथों में चाय का ग्लास देखा जाता है. लोग चाय पीने के दिवाने होते है.  सर्दियों में चाय को बेस्‍ट इम्‍यूनिटी बूस्‍टर बताया जाता है. लेकिन ज्यादा चाय पीने के कई  सारें नुकसान देखने को मिलते है. ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स ठंड के मौसम में ज्‍यादा चाय न पीने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में चाय कम क्यों पीनी चाहिए...

अदरक वाली चाय 

ठंड के मौसम में अदरक वाली चाय शरीर को काफी फायदा देती ह. इसे पीने से जुकाम-खांसी में आराम मिलता है. बार-बार यूरिन लेने की समस्या से भी काफी हद तक आराम मिल जाता है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स चाय कम पीने की सलाह देते हैं. चाय में अदरक लौंग, इलायची के टुकड़े काफी देर तक उबाले जाते हैं जिनमें मौजूद टैनिन बाहर और निकलते हैं, जो एसिडिटी बनाने का काम करते हैं. इसलिए प्रयास करें कि चाय को अधिकतर देर तक न उबालें

चाय में टैनिन का मतलब

टैनिन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो  चाय की पत्तियों में होता है. जब टैनिन अधिक मात्रा में लिया जाता है तो एसिड रिफाल्क्स और गैस बन जाते हैं. अगर चाय पीने के बाद लंबे समय तक गैस बनी रहे तो पेट में सूजन की समस्या हो जाती है. इसलिए ऐसे लोगो में आंत से जुड़ी समस्या शामिल है. कोशिश करें चाय को कम पीएं. पेट में इंफेक्‍शन की समस्या से जूझने वालों को भी चाय पूरी तरह बंद कर देना चाहिए.

एक दिन में कितनी चाय पीएं

एक दिन में दो से तीन बार ही चाय पीनी चाहिए. इससे अधिक नुकसान हो सकता है. ठंड के मौसम में भी चाय तब तक ही अच्छी मानी जाती है, जब दो से तीन बार पिया जाए, अन्यथा इससे  नुकसान हो सकता है.

calender
10 January 2024, 09:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो