LifeStyle: सर्दियों में खाएं गरमा गरम बेसन की रोटी, मिलेगा अधिक लाभ

LifeStyle: बेसन में मौजूद कई पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, नियासिन, फोलेट हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • बेसन के अंदर कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर अधिक पाया जाता है.
  • बेसन की रोटी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर को गर्म रखता है.

LifeStyle: सर्दियों का समय आते ही हमारे शरीर में अनेक तरह के बदलाव होने लगते हैं. इस मौसम में देखा जाता है कि, कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं, वहीं खांसी, जुकाम, कोल्ड तो आम बात हो जाती है. मगर कुछ ऐसे भोजन भी होते हैं, जो हमारे शरीर के रोगों को कम करने में हमारी मदद करते हैं. जिसमें एक बेसन की रोटी भी शामिल है, बेसन में मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है. इतना ही नहीं ये हमारे शरीर को पूरी तरह से गर्म रखने में हमारी मदद करता है. जिसके कारण हम सर्दियों में होने वाले अनेक प्रकार के रोगों से बचे रहते हैं.

बेसन है वजन कंट्रोल में मददगार

दरअसल बेसन के अंदर कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर अधिक पाया जाता है. वहीं कम कैलोरी हमारी भूख को मारती है, जिससे वजन कम करने में मदद करता है. जबकि अधिक फाइबर हमारे पेट को बहुत समय तक भरा रखता है. इतना ही नहीं बेसन में पाए जाने वाले अनेक प्रकार के पोषक तत्व शरीर को लगातार ऊर्जा प्रदान देती है. जिससे कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

पाचन तंत्र होता है मजबूत

बेसन के अंदर पाए जाने वाले फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत रखने में हमारी मदद करता है. वहीं फाइबर पेट को पूरी तरह से साफ रखने में मददगार साबित होता है, इतना ही नहीं पेट की गैस, कब्ज आंतों की समस्या बेसन के उपयोग से कम होता है.

दरअसल बेसन के अंदर कई पोषक तत्वों के साथ विटामिन-B की मात्रा विशेष रोल अदा करती है. इसके साथ ही साथ इसमें थायमिन,राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, नियासिन, फोलेट की मात्रा पाई जाती है. जिसकी सहायता से शरीर में रेड ब्लड सेल्स तैयार होते हैं. 

calender
08 January 2024, 10:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो