Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दिन शादी की इच्छा, गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी, जानें भक्तों की श्रद्धा के कई भाव

Ram Mandir: राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन को अनेक श्रद्धालु अपने जीवन को यादगार बनाना चाह रहे हैं. वहीं सबने अपनी-अपनी इच्छाओं के मुताबिक तैयारियां करनी शुरू कर दी है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • 22 जनवरी के दिन सबसे अधिक शादी होने जा रही है, शहर में 90% मैरिज हॉल बुक हो चुके हैं.
  • गर्भवती महिलाएं रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन ही अपनी डिलीवरी करनावा चाहती हैं.

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन को अपने जीवन में खास बनाने के लिए राम भक्तों ने कई सूची तैयार की है. प्रत्येक श्रद्धालु चाहते हैं कि इस दिन कुछ ऐसा किया जाए, जो जीवन भर याद रहे. वहीं बहुत ऐसे श्रद्धालु हैं जो चाहते हैं कि, इसी दिन उनका विवाह संपन्न हो. साथ ही कई गर्भवती महिलाओं की तमन्ना है कि, उनका बच्चा 22 जनवरी को पैदा हो.

रामलला के आगमन की खुशी

मिली जानकारी के मुताबिक जिन महिलाओं को स्त्री रोग विशेषज्ञ ने डिलीवरी के लिए 20 से 25 जनवरी के बीच का वक्त दिया है, उनमें अधिकतर अपनी डिलीवरी 22 को कराना चाहती हैं. गर्भवती महिलाएं अपने इस दिन को और विशेष बनाना चाहती हैं, उनका कहना है कि, रामलला के आगमन के दिन अगर मेरा बच्चा जन्म लेता है, तो उसके अंदर राम की अनुभूति और गुण होगा. वहीं डॉक्टर भी इसी दिन सिजेरियन प्रसव करने की तैयारी कर रही हैं.

डिलीवरी का पहला प्रस्ताव

वाराणसी के पांडेयपुर की रहने वाली उर्मिला अपनी डिलीवरी को लेकर बहुत खुश हैं. उन्होंने बताया कि, डॉक्टर ने 20- 25 जनवरी की तारीख दी है. मगर उनकी इच्छा है कि, राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन ही उनकी डिलीवरी हो. जिसके बाद डॉक्टर ने भी इस बात की सहमति जताई है. उर्मिला कहती हैं कि, मेरे लिए 22 जनवरी से शुभ दिन जीवन में कुछ नहीं है.

सैकड़ों बैंक्वेट हॉल हुए बुक  

अयोध्या में होने वाले श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन शहर में 90%  मैरिज हॉल एवं बैंक्वेट हॉल, होटल शादियों के लिए बुक हैं. वहीं कई जिलों के 1163 पंजीकृत वैवाहिक लॉन में 90 फीसदी आने वाले 22 को शादियां होनी हैं. इसके अतिरिक्त 1500 से ज्यादा छोटे बड़े होटल एवं बैंक्वेट हॉल भी उस दिन के लिए बुक कर लिए गए हैं.

जबकि वाराणसी मैरिज लॉन व्यापार मंडल के अध्यक्ष मृत्युंजय सोनकर का कहना है कि, 22 जनवरी के दिन सबसे अधिक शादी होने जा रही है. कई लॉन बुक हो चुके हैं, वहीं कई लोगों को लॉन मिल नहीं रहा हैं. साथ ही कैटरिंग के मामले में 22 जनवरी को प्रत्येक साल से अधिक ऑर्डर इस साल मिले हैं.

calender
10 January 2024, 11:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो