Global South Center of Excellence: PM मोदी ने ग्लोबल साउथ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया

Global South Center of Excellence: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा,

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Global South Center of Excellence: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "भौगोलिक रूप से, ग्लोबल साउथ हमेशा अस्तित्व में रहा है, लेकिन इसे पहली बार आवाज मिल रही है और यह संयुक्त प्रयासों के कारण है." . हम 100 से अधिक देश हैं लेकिन हमारी प्राथमिकताएं समान हैं. पिछले साल, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, हमारा प्रयास लोगों के, लोगों द्वारा और लोगों के लिए विकास पर ध्यान केंद्रित करने का था."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "हम सभी देख रहे हैं कि पश्चिम एशिया क्षेत्र की घटनाओं से नई चुनौतियां उभर रही हैं. भारत ने इजरायल में आतंकवादी हमले की निंदा की है." 7 अक्टूबर. हमने संयम भी बरता है. हमने बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया है. हम इजराइल और हमास के बीच संघर्ष में नागरिकों की मौत की भी कड़ी निंदा करते हैं. हमने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात करने के बाद मानवीय सहायता भी भेजी है. फ़िलिस्तीन के लोग. यही वह समय है जब ग्लोबल साउथ के देशों को व्यापक वैश्विक भलाई के लिए एकजुट होना चाहिए."

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "हमने जनवरी में पहली बार वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ का आयोजन किया...देश के विभिन्न राज्यों में दो सौ से अधिक जी20 बैठकें आयोजित की गईं." भारत, हमने ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को प्रमुखता दी. परिणामस्वरूप, ग्लोबल साउथ के विषयों को नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन में शामिल किया गया और हम सभी की सहमति लेने में सफल रहे. मैं उस ऐतिहासिक क्षण को नहीं भूल सकता जब भारत के कारण प्रयासों से अफ़्रीकी संघ को G20 की स्थायी सदस्यता मिल गई."

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "भारत का मानना ​​​​है कि नई तकनीक को ग्लोबल नॉर्थ और ग्लोबल साउथ के बीच अंतर को चौड़ा नहीं करना चाहिए. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के समय में, यह यह महत्वपूर्ण है कि प्रौद्योगिकी का उपयोग जिम्मेदारी से किया जाना चाहिए. इसे और बढ़ावा देने के लिए, अगले महीने, भारत आर्टिफिशियलआई ग्लोबल पार्टनरशिप शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा."

calender
17 November 2023, 02:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो