Explainer: इजरायल के लिए 10 हजार लोगों को भर्ती करेगी हरियाणा सरकार, जानें क्या इसकी खास वजह?

Haryana Government: पल्लवी संधीर ने कहा कि यह पहली बार हो रहा है कि जब हम किसी विदेशी कंपनी के लिए अपने प्रदेश के लोगों से रोजगार के लिए आवेदन मांग रहे हैं.

Sachin
Sachin

Haryana Government: देश में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई राज्य सरकार विदेश के लोगों का नौकरी देने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम लोगों को विदेश में काम करने का ऑफर दे रही है. कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूके में स्टाफ़ नर्स, इसराइल के लिए कंस्ट्रक्शन सेक्टर और दुबई में सिक्योरिटी गार्ड के लिए एप्लीकेशन मांगे गए हैं. इन तीन देशों में इजरायल को ज्यादा महत्व दिया गया है. 

युद्ध के बीच इजरायल को चाहिए मैन पावर 

हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने 10 हजार नौकरियां निकाली हैं, जिसमें दुबई और यूके के 170 लोगों को चयनित किया गया है. बता दें कि इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को अब 72 दिन हो गए हैं. ऐसे में इजरायल ने फ़लस्तीनियों के वर्क परमिट रद्द कर दिया है और इसके चलते इजरायल में मैन पावर की कमी का सामना करना पड़ रहा है. अब इन्हीं जरुरत को पूरा करने के लिए हरियाणा कौशल रोज़गार निगम कंट्रक्शन सेक्टर में अनुभवी लोगों से आवेदन मांग रहा है. ताकि इजरायल की समय पर जरुरत को पूरा किया जा सका. 

नौकरी को लेकर लोगों के मन में कई सवाल 

आवेदन के बाद नौकरी को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं, इसमें मुख्य रूप से कॉन्ट्रैक्ट कितने समय के लिए होगा? रहने  की व्यवस्था क्या होगी? मेडिकल इंश्योरेंस से लेकर हरियाणा से बाहर व्यक्ति इसमें अप्लाई कर सकता है या नहीं? अब इन सवालों का जाना बहुत जरूरी हो जाएगा. कॉन्ट्रैक्ट के दौरान नौकरी के लिए कितना पैसा मिलेगा?

इन क्षेत्रों में करना होगा काम

हरियाणा सरकार के मुताबिक, चार तरह की नौकरियों में अप्लाई कर सकता है जिसमें शटरिंग कारपेंटर, आयरन बेंडिंग, फ्रेमवर्क और प्लास्टिरिंग शामिल हैं. इन चारों में 10 हजार नौकरी निकाली गई हैं. बताया जा रहा है कि नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले शख्स के पास करीब तीन वर्ष का अनुभव और 10वीं तक की पढ़ाई होनी चाहिए. इस नौकरी में खास बात यह है कि इसमें अंग्रेजी भाषा को अनिवार्य नहीं रखा गया है. कॉन्ट्रैक्ट में ज्यादा से ज्यादा एक शख्स पांच साल के लिए काम कर सकता है और जरुरत पड़ने पर वीजा की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है. बताया जा रहा है कि हरियाणा कौशल रोज़गार निगम की सचिव पल्लवी संधीर के पास कंपनी में प्राईवेट नौकरी दिलवाने के लिए ओवरसीज नौकरी देने की जिम्मेदारी है. 

हम पहली बार विदेशी कंपनी के लिए आवेदन मांग रहे हैं: पल्लवी संधीर

पल्लवी संधीर ने कहा कि यह पहली बार हो रहा है कि जब हम किसी विदेशी कंपनी के लिए अपने प्रदेश के लोगों से रोजगार के लिए आवेदन मांग रहे हैं. उन्होंने कहा हमारे पास अभी यूके, इजरायल और दुबई में काम करने के लिए 1800 लोगों ने आवेदन भेजे हैं. इजरायल में आवेदन के लिए आखिरी तारीख 20 दिसंबर हैं. यहां पर नौकरी करने वाले को प्रतिदिन 9 घंटे और महीने में 26 दिन काम करना होगा. साथ ही जो व्यक्ति इजरायल में नौकरी करने के लिए जाएगा उसे 6100 इजराइली न्यू शेकेल करेंसी मिलेगी, जो भारतीय रुपये में 1 लाख 38 हज़ार होगी. इसके अलावा इंश्योरेंस की व्यवस्था भी की गई है. लेकिन उसका पैसा अपनी जेब से देना पड़ेगा. 

इंश्योरेंस के लिए देने होंगे इतरने रुपये 

विज्ञापन की मानें तो एक कर्मचारी को 3000 रुपये और आवास के लिए 10 हजार रुपये किराया देना पड़ सकता है. अगर किसी भारतीय कर्मचारी को छुट्टी चाहिए तो उसे इजरायली इंप्लोई अधिनियम के तहत कंपनी अपने हिसाब से छुट्टी देगी. हर महीने वाली सैलेरी सीधे बैंक अकाउंट में आएगी.  

calender
18 December 2023, 11:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो