Lok Sabha Election 2024: टूट गया BJP-JJP का गठबंधन, नायब सिंह सैनी होंगे नए CM

Lok Sabha Election 2024: जानकारी के मुताबिक लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सीटों के बंटवारे पर गठबंधन में अब तक सहमति नहीं बन पाई है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में करीब साढ़े चार साल से चल रहा बीजेपी और जेजेपी गठबंधन खत्म हो गया है. यह दावा विधायक नयनपाल रावत ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात के बाद किया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने जा रही है. इसके अलावा उन्होंने निर्दलीय विधायक रणधीर सिंह गोलन से भी मुलाकात की. 

बीजेपी और जेजेपी (बीजेपी जेजेपी गठबंधन) के बीच करीब साढ़े चार साल पुराना रिश्ता टूटता दिख रहा है. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार दिखाई देने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि एमएल खट्टर ने अपने मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा पत्र हरियाणा के राज्यपाल को सौंप दिया है. 

नायब सिंह होंगे नए सीएम 

भाजपा विधायक दल ने नायब सिंह सैनी को अपना नेता चुना, जिससे मनोहर लाल खट्टर के जाने के बाद राज्य इकाई प्रमुख के लिए मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के सत्तारूढ़ गठबंधन में स्पष्ट दरार के बीच मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. 

कौन हैं नायब सिंह सैनी

ओबीसी समुदाय से आने वाले कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी को पिछले साल अक्टूबर में हरियाणा भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. भाजपा के अंदर सैनी की यात्रा 1996 में शुरू हुई, जब उन्होंने हरियाणा भाजपा के संगठनात्मक ढांचे के भीतर शुरुआत की, 2000 तक राज्य महासचिव के साथ काम किया. ऐसे ही आगे बढ़ते हुए उन्होंने 2002 में अंबाला में भाजपा युवा विंग के जिला महासचिव की भूमिका निभाई. इसके बाद 2005 में उन्हें अंबाला में जिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. 

विधायक दल की बैठक बुलाई

मंगलवार शाम को नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है. फिलहाल, जनता जननायक पार्टी के मुखिया दुष्‍यंत चौटाला ने सुबह 11 बजे दिल्ली में विधायक दल की बैठक बुलाई है. फिलहाल जेजेपी के पांच विधायक चंडीगढ़ में ही मौजूद हैं. वह बैठक में शामिल नहीं होंगे. वहीं, मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात के बाद निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत ने बड़ा बयान दिया है. नयनपाल रावत ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने वाला है. ऐसे में बीजेपी हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.

आज होगा सामूहिक इस्तीफा

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन नहीं होगा. हरियाणा की बीजेपी सरकार का मंत्रिमंडल आज सामूहिक इस्तीफा दे सकता है. इसके बाद नई सरकार का गठन हो सकता है. जननायक जनता पार्टी को कैबिनेट से अलग करने के लिए यह रणनीति बनाई गई है. नए मंत्रिमंडल में जेजेपी शामिल नहीं होगी.

''गठबंधन तोड़ने की प्रक्रिया शुरू''

निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने कहा कि उन्हें लग रहा है कि जेजेपी के साथ गठबंधन तोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि "मैंने कल मुख्यमंत्री से मुलाकात की. हमने पहले ही मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार को अपना समर्थन दे दिया है. हमने लोकसभा चुनाव की रणनीति पर भी चर्चा की, मुझे ऐसा लगा कि जेजेपी के साथ गठबंधन तोड़ने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है.'

सूत्रों ने कहा कि जेजेपी दो सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है. बीजेपी जेजेपी को सीटें देने के पक्ष में नहीं है क्योंकि वह हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भाजपा-जेजेपी गठबंधन के भविष्य को लेकर दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं. 

calender
12 March 2024, 10:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो