India-Nepal: जनकपुर और अयोध्या के बीच भारत-नेपाल स्थापित करेंगे सिस्टर सिटी, राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा ने कही बड़ी बात

India-Nepal Relation: भारत और नेपाल के बीच बौद्ध परंपराओं पर केंद्रीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां दोनों देशों ने समृद्ध सांस्कृतिक-परंपराओं को प्रदर्शित किया.

Sachin
Sachin

India-Nepal Relation: भारत-नेपाल अपने रिश्तों को और मजबूत करने के लिए सांस्कृतिक और आर्थिक क्षेत्रों में लगातार काम कर रहे हैं, इसी कड़ी में भारत में नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि दोनों देश जनकपुर और अयोध्या के बीच सिस्टर सिटी संबंध पर काम कर रहे हैं. राजदूत ने नई दिल्ली में स्थापित नेपाल दूतावास चैंबर ऑफ इंडिया में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जनकपुर के मेयर का आभार व्यक्त किया. 

बौद्ध भिक्षुओं ने किया तस्वीरों का प्रदर्शन

नेपाल में भारतीय दूतावास ने लुंबिनी में डेवलपमेंट ट्रस्ट और लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय के सहयोग से भारत-नेपाल ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया. इस प्रोग्राम में बौद्ध धम्म पर केंद्रीत सांस्कृति विरासत और परंपराओं का प्रदर्शित किया गया. इस आयोजन में भारत के लद्दाख में हेमिस मठ के भिक्षु कलाकारों द्वारा तैयार एक रेत मंडला  कला प्रदर्शनी, प्रसिद्ध फोटोग्राफर बेनॉय बहल की तस्वीरों पर आधारित एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. 

संस्कृति मंत्री ने किया उद्घाटन 

बता दें कि इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन नेपाल के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री सूडान किराती, भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव और लुंबिनी प्रांत के मुख्यमंत्री दिली बहादुर चौधरी ने साथ में किया है. इस प्रोग्राम में एक फोटो प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन भी था. जिसका उद्घाटन भी इन तीनों लोगों ने ही किया है. इसमें बौद्ध विरासत स्थलों की अनदेखी तस्वीरों का प्रदर्शन किया गया है.  

calender
23 December 2023, 07:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो