भारतीय नौसेना के सामने समुद्री डकैतों ने किया आत्मसमर्पण, 23 पाकिस्तानी समेत ईरानी जहाज को बचाया, जानिए पूरा मामला

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने कहा कि अरब सागर में 12 घंटे तक चले साहसी ऑपरेशन के दौरान कम से कम 23 पाकिस्तानी नागरिकों को सोमाली समुद्री डाकुओं के चंगुल से बचाया गया.

JBT Desk
JBT Desk

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने एक बार फिर अपने जज्बे और साहस से समुद्री डकैतों को घुटने के बल गिराया है. शुक्रवार, 29 मार्च को भारतीय नौसेना ने ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज को समुद्री डकैतों के चंगुल से छुड़ा लिया है. इसके साथ ही नौसेना ने 23 पाकिस्तानी चालक दल को भी सुरक्षित बचा लिया है. यह ऑपरेशन लगभग 12 घंटे तक चला.

भारतीय नौसेना ने कहा कि अरब सागर में 12 घंटे तक चले साहसी ऑपरेशन के दौरान कम से कम 23 पाकिस्तानी नागरिकों को सोमाली समुद्री डाकुओं के चंगुल से बचाया गया.

समुद्री डाकुओं को किया घुटने टेकने पर मजबूर

भारतीय नौसेना द्वारा जारी बयान के अनुसार, आईएनएस सुमेधा ने शुक्रवार तड़के एफवी अल कंबर को रोका और इस मिशन में मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल के साथ शामिल कर लिया गया. करीब 12 घंटे के मशक्कत के बाद भारतीय नौसेना 23 पाकिस्तानी सहित ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों से बचाने में कामयाब हुआ. समुद्री डाकुओं को सफलतापूर्वक पकड़ने के बाद, भारतीय नौसेना की विशेषज्ञ टीमें पूरी तरह से स्वच्छता और समुद्री योग्यता जांच करने के लिए एफवी अल-कंबर पर रवाना हुईं.

इनपुट मिलने के बाद भारतीय नौसेना ने शुरू किया ऑपरेशन

भारतीय नौसेना को ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज 'अल कंबर' पर संभावित समुद्री डकैती की घटना के बारे में इनपुट मिला था. इसके बाद, समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए अरब सागर में तैनात दो भारतीय नौसेना जहाजों को अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज को रोकने के लिए मोड़ दिया गया. घटना के समय, ईरानी जहाज सोकोट्रा से लगभग 90 एनएम दक्षिण-पश्चिम में था और बताया गया था कि उस पर नौ सशस्त्र समुद्री डाकू सवार थे. बयान में कहा गया है, "भारतीय नौसेना क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और राष्ट्रीयता के बावजूद नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है."

भारतीय नौसेना ने पिछले महीने भी चलाए थे हाई-ऑक्टेन ऑपरेशन

गौरतलब है कि  हाल ही में भारतीय नौसेना ने समुद्री डकैती के हमलों के खिलाफ कई हाई-ऑक्टेन ऑपरेशन चलाए हैं. इस महीने की शुरुआत में, भारतीय नौसेना ने एक साहसी ऑपरेशन में, भारतीय तट के तटों से लगभग 2600 किमी दूर चल रहे हमलावर समुद्री डाकू जहाज रुएन को रोक लिया और कैलिब्रेटेड कार्रवाई के माध्यम से समुद्री डाकू जहाज को रोकने के लिए मजबूर कर दिया.

calender
30 March 2024, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो