International Yoga Day: प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका से दिया देश को संदेश, बोले- 'वैश्विक आंदोलन बन गया है योग...'

International Yoga Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं, योग दिवस के मौके पर उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए बताया कि वो यूएन में योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

International Yoga Day: अमेरिका से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस के मौके पर भारत के लोगों को संबोधित करते हुए संदेश दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आप सभी से वीडियो संदेश के माध्यम से जुड़ रहा हूं, लेकिन मैं योग करने के कार्यक्रम से नहीं भाग रहा हूं। आज शाम भारतीय समयानुसार करीब 5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में विशाल योग कार्यक्रम में शामिल रहूंगा। भारत के आह्वाहन पर दुनिया के 180 से अधिक देशों का एक साथ आना ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है।

कई सारे देशों ने किया योग का समर्थन -

योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, "आपको याद होगा कि जब साल 2014 में यूएन जनरल असेंबली में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव आया तो रिकॉर्ड देशों ने इसे समर्थन दिया था। तब से लेकर आज तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को ओशन रिंग ऑफ योगा ने और ज्यादा खास बना दिया है। इसका आईडिया योग के विचार और समुद्र के विस्तार के पारस्परिक संबंध पर आधारित है।"

लोगों ने योग की ऊर्जा को किया महसूस -

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "आज पूरी दुनिया में लोग योग और वसुधैव कुटुंबकम की थ्योरी पर एक साथ योग कर रहे हैं। हमारे ग्रंथों में कहा गया है कि योग से हमें स्वास्थ्य, आयुष और शक्ति मिलती है, हममें से कितने ही लोगों ने योग की ऊर्जा को महसूस किया है। व्यक्तिगत स्तर पर हमारे लिए बेहतर स्वास्थ्य कितना जरूरी होता है, ये हम सब जानते हैं। योग एक शक्तिशाली समाज का निर्माण करता है।"

पीएम मोदी ने कहा कि, "बीते वर्षों में स्वच्छ भारत से लेकर स्टार्टअप जैसी चीजों में जो असाधारण गति दिखी है, उसमें इस ऊर्जा का असर दिखा है। भारत की संस्कृति हो या फिर समाज संरचना, आध्यात्म हो या फिर हमारी दृष्टि हो... हमने हमेशा अपनाने वाली परंपरा का स्वागत किया है, नए विचारों को संरक्षण दिया है। हमने विविधताओं को सेलिब्रेट किया है। ऐसी हर संभावना को योग प्रबल करता है।"

कर्म से योग तक का सफर -

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "हमें योग के माध्यम से हमारे अंतर्विरोधों को समाप्त करना है। हमें योग के माध्यम से हमारे गतिरोधों और प्रतिरोधों को भी समाप्त करके रहना है। हमें एक भारत- श्रेष्ठ भारत को दुनिया के सामने प्रस्तुत करना है। योग को लेकर कहा गया है कि कर्म में कुशलता ही योग है। आजादी के अमृतकाल में ये मंत्र हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है। हम कर्म से कर्म योग तक का सफर तय करते हैं। मुझे विश्वास है कि योग से हम अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाएंगे और इन संकल्पों को भी आत्मसात करेंगे।"

calender
21 June 2023, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो