Land for Job Scam: लालू, तेजस्वी और राबड़ी के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई, नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में दाखिल की चार्जशीट

Land for Job Scam: नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले में सीबीआई ने आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव, तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी के खिलाफ दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Land for Job Scam Case: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में नौकरी के बदले कथित जमीन घोटाले मामले में चार्जशीट दाखिल की है. चार्जशीट में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी समेत कई अन्य लोगों के नाम शामिल है. 

सीबीआई ने अपने विशेष लोक अभियोजक एडवोकेट डीपी सिंह के माध्यम से इस मामले को लेकर अदालत में एक नया आरोप पत्र दाखिल किया है. सीबीआई ने कहा कि इस मामले में एक आरोप पत्र पहले ही दाखिल किया जा चुका है. क्योंकि यह कथित घोटाल एक अलग तरीके से किया गया है. सीबीआई ने चार्जशीट में अदालत को सूचित किया है कि लालू और तीन अन्य के खिलाफ धाराओं की अनुमति मिलने का इंतजार है.

क्या है कथित जमीन घोटाला मामला?

नौकरी के बदले कथित जमीन घोटाला उस दौरान हुआ जब लालू प्रसाद यूपीए की सरकार में केंद्रीय रेल मंत्री के पद पर थे. सीबीआई का आरोप है कि 2004-09 के दौरान भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप डी के पदों पर लोगों की नियुक्ति की गई थी. उस दौरान लोगों ने नौकरी के बदले लालू परिवार के सदस्यों और एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को अपनी जमीन दी थी. 

सीबीआई लालू के परिवार से कर चुकी है पूछताछ  

गौरतलब हो कि नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में सीबीआई पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी से पूछताछ कर चुकी है. इसके अलावा ईडी ने लालू यादव के परिवार के सदस्यों और इस मामले के अन्य संबंधित लोगों के आवास पर छापेमारी भी की थी. इस दौरान सीबीआई ने भारी मात्रा में कैश और लगभग 600 करोड़ रूपये के लेनदेन का पता लगाया था. इसे लेकर ईडी ने तेजस्वी यादव और उनकी बहन मीसा भारती से पूछताछ की थी.

calender
03 July 2023, 07:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो