Mumbai News: मुंबई में आज 15% पानी की आपूर्ति में कटौती, BMC ने बताई वजह

Mumbai News: पिछले हफ्ते, बीएमसी ने मुंबई में 15 मार्च से 24 अप्रैल तक पांच फीसद पानी की कटौती का ऐलान किया था.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • पाइस बांध के 32 गेटों में से एक का रबर ब्लैडर खराब हो गया
  • काम खत्म होने के बहाल की जाएगी पानी आपूर्ती

Mumbai News: बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को प्री-मानसून रखरखाव के चलते पांच प्रतिशत पानी की कटौती के अलावा, मंगलवार को मुंबई में 24 घंटे 15 प्रतिशत पानी की कटौती का ऐलान किया है. नगर निकाय के अनुसार, पूरे शहर में पानी की अतिरिक्त कटौती ठाणे जिले के पाईस बांध में पानी की कमी की वजह से की गई है. सोमवार शाम को जारी एक बयान में, बीएमसी ने कहा कि शहर से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित बांध को भटसा जलाशय से पानी मिलने के बाद पानी की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी. 

बांध में आई खराबी 

BMC ने बताया कि ''बांध के 32 गेटों में से एक का रबर ब्लैडर खराब हो गया, जिसकी वजह से 16 दिसंबर को इससे पानी का रिसाव हुआ. ब्लैडर की मरम्मत के लिए, बांध के पानी को 31 मीटर तक कम करना पड़ा. इसमें कहा गया है, ''रबर ब्लैडर की मरम्मत कर दी गई है, लेकिन पंजरपोल में उपचार संयंत्र के माध्यम से मुंबई में पानी पंप करने के लिए बांध का स्तर पर्याप्त नहीं है. भाटसा जलाशय से पानी छोड़ा गया है, लेकिन चूंकि यह (पिसे) बांध से 48 किलोमीटर दूर है, इसलिए पानी पहुंचने और इसे पर्याप्त स्तर तक लाने में वक्त लगने की उम्मीद है.''

पिछले हफ्ते, बीएमसी ने एशिया के सबसे बड़े प्लांटों में से एक - भांडुप में जल शोधन संयंत्र में होने वाली सफाई के चलते मुंबई में 15 मार्च से 24 अप्रैल तक पांच प्रतिशत पानी की कटौती का ऐलान किया था. 

झील के निचले स्तर के कारण नगर निकाय ने पहले 10 प्रतिशत पानी की कटौती का प्रस्ताव दिया था, हालांकि, राज्य सरकार द्वारा अपने रिजर्व जो पानी है उससे पानी की कमी को दूर करने के आश्वासन के बाद यह लागू नहीं हुआ. 

calender
19 March 2024, 06:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो