Manipur Violence: मणिपुर हिंसा मामलों की जांच के लिए CBI ने SIT का गठन किया

मणिपुर में हिंसा के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। शुक्रवार को खोकेन गांव में ताजा मामला जाति हिंसा प्रभावित इंफाल के एक गांव का सामने आया जहां एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई और 2 घायल हुए।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • Manipur Violence: मणिपुर हिंसा मामलों की जांच के लिए CBI ने SIT का गठन किया

Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। शुक्रवार को खोकेन गांव में ताजा मामला जाति हिंसा प्रभावित इंफाल के एक गांव का सामने आया जहां एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई और 2 घायल हुए। बताया जा रहा है कि सुरक्षाकर्मियों के वेश में आए उग्रवादियों ने एक समूह ने तलाशी अभियान के बहाने लोगों को घर के बाहर बुलाया और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। 

वहीं मणिपुर में हुई हिंसा की जांच को लेकर सीबीआई ने डीआईजी रैंक के अधिकारी के तहत विशेष जांच दल (SIT) का शुक्रवार (9 जून) को गठन किया। सीबीआई अधिकारी ने बताया कि मामले में 6 एफआईआर दर्ज की गई है। इनमें से पांच आपराधिक षड्यंत्र के हैं, तो एक सामान्य साजिश का मामला है। पूर्वोत्तर राज्य की अपनी यात्रा के दौरान, गृह मंत्री अमित शाह ने छह एफआईआर की सीबीआई जांच की ऐलान की थी। 

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के दौरे के दौरान हिंसा की सीबीआई जांच की बात कही थी। शाह 29 मई को मणिपुर गए थे। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, कुकी, मेइती समुदाय और अन्य लोगों के साथ अलग-अलग समय पर बैठक की थी। शाह ने साथ ही लोगों से शांति की अपील की थी।

आपको बता दें कि मणिपुर हिंसा में कई लोगों के घर जलाए दिए गए, लोगों को जान से मार दिया गया और कई लोग घर से बेघर हो गए। जिसमें 100 लोगों की जान चली गई थी। करीब 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। करीब एक महीने तक हिंसा की चिंगारी धधकती रही। वहीं, 37,450 लोग फिलहाल 272 राहत शिविरों में रह रहे हैं। 

calender
09 June 2023, 08:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो