Vijayadashami 2023: RSS के स्थापना दिवस पर बोले मोहन भागवत, कहा- कुछ लोग नहीं चाहते कि यह देश फिर से खड़ा हो

संघ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने कहा कि भारत एक स्थान के रूप में दुनिया के महत्वपूर्ण देशों में से एक बन गया है.

Sachin
Sachin

RSS Foundation Day: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) विजयदशमी (24 अक्टूबर 2023) को अपना स्थापना दिवस मना रहा है, इस मौके पर आरएसएस के प्रमुख संघ के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम धर्म की मर्यादा हैं. हमें उनके चरित्र का अनुसरण करना चाहिए. ताकि इस देश में कट्टरता फैलाने वालों से बचा जा सके. उन्होंने आगे कहा कि कट्टरता से धार्मिक उन्माद फैलता है. 

हर वर्ष भारतवासियों का गौरव बढ़ रहा है: आरएसएस चीफ 

मोहन भागवत ने कहा कि हर साल भारतवासियों को लगातार गौरव बढ़ता जा रहा है, इस साल जी-20 समिट में दुनिया ने भारत के आतिथ्य को माना है. उन्होंने कहा कि हमारा देश के गौरव को देखा, हमारी सद्भावना देखी और हमारी राजनैतिक कुशलता को भी देखा. पहली बार ऐसा हुआ कि वसुधैव कुटुंबकम की बात कही गई हो. करूणा के बारे में वैश्विकरण पर पहुंचाया गया. हमारे देश के खिलाड़ियों ने एशियाई खेलों में अच्छा प्रदर्शन करते  हुए 107 पदक जीते. आज  हमारा देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. 

22 जनवरी को होगा राम मंदिर का लोकापर्ण 

उन्होंने कहा कि हमारे संविधान के प्रथम पृष्ठ पर जिनका फोटो (भगवान राम) है, उनका आज भव्य मंदिर अयोध्या में तैयार हो रहा है. 22 जनवरी को उसका लोकार्पण होगा, वहां तो हम नहीं जा पाएंगे. लेकिन हम आसपास के मंदिर में पहुंचकर दर्शन करेंगे. देश में भक्ति भाव का वाताराण पैदा हो, इसके लिए हम कोशिश करते रहेंगे. भागवत ने कहा आज हमें अमृतकाल देखने के मिल रहा है. 

आरएसएस चीफ ने मणिपुर हिंसा पर जताई चिंता 

सर संघ चालक ने कहा कि मणिपुर इतना शांत था, लेकिन  वहां पर आग कैसे लग गई? मणिपुर में इस हिंसा के पीछे सीमा पार के आतंकी शामिल थे? मैतेई और कुकी समाज को किसने एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर दिया? सीमावर्ती इलाकों में दंगा हो, इससे किसको फायदा मिलेगा? कौन लोग इस हिंसा को पीछे से हैंडल कर रहे हैं? उन्होंने आगे कहा कि उस हिंसा को शांत करने के लिए वहां पर गृहमंत्री अमित शाह और अन्य मंत्री जाकर बैठें हैं और इस हिंसा का समाधान निकालने की कोशिश करें. खुद को उकसाने वाली परिस्थिति को शांत करने वाले मैं तमाम संघ के कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं.  

calender
24 October 2023, 10:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो