Air India के 1800 से अधिक कर्मचारियों पर गिरी गाज, कंपनी ने की छंटनी

Air India: टाटा स्वामित्व की एयर इंडिया ने 180 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. सूत्रों के अनुसार ये छंटनी शुक्रवार को हुई है.

JBT Desk
JBT Desk

Air India Layoffs 2024: दुनियाभर में कर्मचारियों की छंटनी का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रही है. पिछले साल बड़ी-बड़ी कंपनियों ने अपने वर्कर्स को नौकरी से निकाल दिया है. अब दिग्गज टाटा समूह ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की है. ग्रुप की एयर इंडिया कंपनी ने हाल ही में 180 से अधिक गैर-उड़ान वर्कर्स को बाहर कर दिया है. यह जानकारी शुक्रवार को दी गई है. एयरलाइन ने कहा कि छंटनी का शिकार लोग स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना और नए सिरे से कौशल विकसित करने के अवसरों का इस्तेमाल नहीं कर पाए थे.

कर्मचारियों को मिलेगी ये सुविधा

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने इकोनॉमिक टाइम्स का बताया कि जिन कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है, उन्हें मुआवजे के तौर पर जितने साल उन्होंने काम किया है. हर साल का 15 फीसदी पैसा दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार अगर किसी वर्कर्स ने 10 साल काम किया है और उसकी छंटनी हो रही है तो हर साल की 15 प्रतिशत सैलरी को जोड़कर उसे मुआवजा के रूप में दिया जाएगा. कंपनी की ओर से कहा गया कि हम एयर इंडिया के बिजनेस मॉडल को वैश्विक स्तर पर और बड़ा करने के लिए काम कर रहे हैं.

टाटा ने कब किया था अधिग्रहण

टाटा ग्रुप ने जनवरी 2022 में एयर इंडिया को अपने अधिग्रहण कर लिया था. तभी से ग्रुप बिजनेस मॉडल को सुव्यवस्थित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि फिटमेंट प्रक्रिया के हिस्से के रूप में गैर-उड़ान कार्यों में कर्मचारियों को उनकी योग्यताओं और संगठनात्मक जरूरतों के आधार पर जिम्मेदारी दी गई थी. एयर इंडिया में लगभग 18,000 कर्मचारी हैं. इससे पहले 12 मार्च को कंपनी ने 53 स्टॉक को बाहर निकाला था.

calender
16 March 2024, 08:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो