आज का भारत 2047 तक 'विकसित भारत' बनाने के लिए आगे बढ़ रहा है: मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में बोले पीएम मोदी

Narendra Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी और नितिन गडकरी सहित केंद्रीय मंत्री दिल्ली के भारत मंडपम में भारत की सबसे बड़ी और अपनी तरह की पहली गतिशीलता प्रदर्शनी-भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में भाग लिया.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Narendra Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पीयूष गोयल, हरदीप सिंह पुरी और नितिन गडकरी सहित केंद्रीय मंत्री दिल्ली के भारत मंडपम में भारत की सबसे बड़ी और अपनी तरह की पहली गतिशीलता प्रदर्शनी-भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में भाग लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, ये आयोजन मोबिलिटी कम्युनिटी और पूरी सप्लाई चेन को एक मंच पर लाया है. मैं आप सभी का भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में अभिनंदन करता हूं और बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि, "आज का भारत 2047 तक 'विकसित भारत' बनाने के लिए आगे बढ़ रहा है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोबिलिटी सेक्टर अहम भूमिका निभाने वाला है. मैंने लाल किले की प्राचीर से कहा, "यही समय, सही समय है." ये शब्द मैंने देश की जनता की क्षमता के कारण कहे.

आगे उन्होंने कहा कि, "जब मेरी पहली टर्म थी उस समय मैंने एक ग्लोबल लेवल की मोबिलिटी कांफ्रेंस प्लान की थी. उस समय की आप चीजें देखेंगे कि बैट्री पर हमारा फोकस क्यों होना चाहिए, इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ हमें कैसे जल्दी जाना चाहिए...इन विषयों पर विस्तार से वो समिट हुआ था. आज मैं अपनी दूसरी टर्म में देख रहा हूं कि खासी मात्रा में प्रगति हो रही है और मुझे विश्वास है कि तीसरी टर्म में भी यह तेजी से आगे बढ़ेगा. मैंने लाल किले से भी कहा था - यही समय है, सही समय है. ये मंत्र आपके सेक्टर पर बिलकुल फिट बैठता है."

पीएम मोदी ने कहा कि, "2014 से पहले 10 साल में देश में करीब 12 करोड़ गाड़ियां बिकीं. हालाँकि, 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से अधिक वाहन बेचे गए हैं.10 साल पहले, लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे थे. हालाँकि, अब 12 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे हैं. पिछले 10 वर्षों में यात्री वाहनों में लगभग 60% की वृद्धि दर्ज की गई है.

आगे उन्होंने कहा कि, आज भारत में बड़ी संख्या में Neo Middle Class बना है. जिसकी अपनी आशा है, अपनी आकांक्षाएं हैं. दूसरी ओर, आज भारत में Middle Class का दायरा भी तेजी से बढ़ रहा है. Middle Class की इनकम भी बढ़ रही है. 2014 में भारत का पूंजीगत व्यय 2 लाख करोड़ रुपये से कम था. आज ये बढ़कर 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया है. यह घोषणा भारत के मोबिलिटी क्षेत्र के लिए ढेर सारे अवसर लेकर आई है.

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "वर्ष 2014 के पहले पिछले 10 सालों में भारत में 12 करोड़ के आसपास गाड़ियों की बिक्री हुई थी, जबकि 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से ज्यादा गाड़ियों की बिक्री हो चुकी है. हम समुद्र और पहाड़ों को चुनौती देते हुए एक के बाद एक engineering marvel तैयार कर रहे हैं, वो भी record समय में, अटल टनल से लेकर अटल सेतु तक...भारत का infrastructural development नए record बना रहा है.

हम समुद्रों और पहाड़ों को चुनौती दे रहे हैं, और रिकॉर्ड समय में इंजीनियरिंग चमत्कार बना रहे हैं. अटल टनल से लेकर अटल सेतु तक भारत का ढांचागत विकास नए कीर्तिमान बना रहा है. पिछले 10 वर्षों में 75 नए हवाई अड्डे बनाए गए हैं. लगभग 4 लाख ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया गया है. 

calender
02 February 2024, 07:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो