Nari Shakti Vandan Bill: महिलाओं के शौर्य को अमित शाह का नमन, लोकसभा में नारी शक्ति पर बोले गृह मंत्री 

अमित शाह ने महान नारियों के योगदान को याद किया. भारत की उन महान नारियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कई शौर्यवान महिलाओं के नाम गिनाए

Akshay Singh
Akshay Singh

Nari Shakti Vandan Bill: लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महान नारियों के योगदान को याद किया. भारत की उन महान नारियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कई शौर्यवान महिलाओं के नाम गिनाए. इस दौरान उन्होंने अपने सरकार में हुए महिलाओं के लिए किये गए विकास कार्यों का जिक्र भी किया. 

अमित शाह ने कहा कि मेरी पार्टी और मेरे नेता के लिए महिला आरक्षण बिल राजनीति का मुद्दा नहीं बल्कि मान्यता का सवाल है. उन्होंने कहा कि यह विधेयक पारित होने से नए युग की शुरुआत होगी. 

शाह ने भारत को गौरवान्वित करने वाली महिलाओं को याद करते हुए कहा कि महिलाओं की इस देश के इतिहाल में महत्वपूर्ण भूमिका है. शाह ने कहा कि इस देश का कोई भी नागरिक महिला को कमजोर मानने की गलती नहीं कर सकता. 

उन्होंने कहा कि दुर्गा, सरस्वती और लक्ष्मी के तीनों स्वरूपों में हमारे पूर्वजों ने मां की ही कल्पना की है. शाह ने कहा कि हजारों वर्ष के इतिहास में हमारे देश के अंदर अनेकों ज्ञान के शोध हुए हैं. कहीं वेद की रिचाएं तो कहीं उपनिषद आदि से इतिहास प्रकाशित है. शाह ने कहा कि ऋग वेद के कुल 422 मंत्रों में महिलाओं का महिमामंडन करने का काम हमारे ऋषियों ने कहा है. 

शाह ने इस दौरान गार्गी, मैत्रई, गोसा, विशंबरा, श्रद्धा, संध्या, देव्यानी, सती, अदिति और लोपामुद्रा जैसी महान नारियों के यागदान को याद करते हुए कहा कि इन्होंने वेदों की रचना में अग्रिम भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा अदिति को इंद्र की मां कहा जाता है और इन्होंने चारों वेदों के पूर्ण होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

calender
20 September 2023, 06:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो